वाराणसीः गोदौलिया के संजय गांधी मार्केट को बचाने के लिए देर रात सड़क पर उतरीं महिलाएं

Updated on: 06 December, 2019 01:15 PM

वाराणसी के हृदय स्थल गोदौलिया पर स्थित संजय गांधी मार्केट को टूटने से बचाने के लिए दर्जनों महिलाएं मंगलवार की देर रात सड़क पर उतर गईं। मार्केट को तोड़ने पहुंची नगर निगम की फोर्स के सामने ही विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। जिला प्रशासन अौर नगर निगम पर विकास के नाम पर तानाशाही का आरोप लगाया। व्यापारियों ने दुकान के बदले दुकान की मांग की और बनने का समय निर्धारित कर लिखित देने को कहा। देर रात तक व्यापारियों अौर प्रशासन के बीच तनातनी चलती रही।

स्मार्ट सिटी योजना के तहत गोदौलिया पर 18 करोड़ की लागत से दो पहिया वाहनों के लिए चार मंजिला पार्किंग बनना है। इसके लिए टांगा स्टैण्ड तोड़ा जा चुका है। इससे सटे संजय गांधी मार्केट की 20 दुकानों को भी ध्वस्त किया जाना है। नजर निगम ने फरवरी में दुकान तोड़ने की सूचना मौखिक दी थी। 5 दिन पहले दशाश्वमेध थाने पर सीओ और इंस्पेक्टर की मौजूदगी में 3 घंटे तक पंचायत चली। इसमें बेनियाबाग मैदान, भदैनी के रत्नाकर पार्क या भारत माता मंदिर पर दुकाना का सुझाव दिया गया। कहा गया कि फिलहाल वहां अपनी दुकानें सजाएं और यहां दुकानों को ध्वस्त करने दें। लेकिन व्यापारी नहीं मानें। प्रशासन कोई बेहतर विकल्प बताएं तभी दुकान तोड़ने देंगे।

सोमवार को व्यापारियों को नगर आयुक्त ने बुलाकर बैठक की और दुकान खाली करने का निर्देश दिया। व्यापारियों के नहीं मानने पर उन्होंने सीओ पुलिस को मुकदमा दर्ज कर जबरन दुकान खाली करने का निर्देश दिया। इसके बाद से संजय गांधी मार्केट के दुकानदार तीन दिवसीय धरने पर बैठ गए। मंगलवार की दोपहर 1:00 बजे के बाद उन्होंने धरना खत्म कर अपनी दुकान खोल दी। इसी बीच शाम होते होते लगभग 20 लोगों पर मुकदमा दर्ज करने की बात सुनकर उनका आक्रोश फूट पड़ा।

रात 9:30 बजे के आसपास बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स के साथ नगर निगम प्रवर्तन दल के अधिकारी अौर अपर नगर आयुक्त सुमित कुमार व तहसीलदार नगर निगम विनय कुमार राय गोदौलिया पहुंचे तो मार्केट को तोड़ने की सुगबुगाहट तेज हुई। इस पर व्यापारियों के घरों की महिलाएं भी पहुंच गईं अौर धरना प्रदर्शन के साथ विरोध शुरू कर दिया। अपर नगर आयुक्त सुमित कुमार का कहना है कि महिलाएं अभी नहीं मानेगी तो सुबह दोबारा पुलिस जाकर दुकानें खाली कराएंगे। दुकानदारों ने कहा कि कई वर्ष पहले नगर निगम ने संजय गांधी मार्केट में 20 दुकानें आवंटित की थी जबकि यहां कुल 40 दुकानें हैं।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया