COP-14 में बोले पीएम मोदी- सिंगल यूज प्लास्टिक को अलविदा कहने का वक्त आ गया है

Updated on: 16 November, 2019 05:46 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में आयोजित कॉप-14 यानी (कॉन्फ्रेंस आफ पार्टीज) में आज शिरकत कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्रेटर नोएडा में चल रहे कॉप-14 में शिरकत लेने के लिए पहुंच चुके हैं। इस दौरान उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। बता दें कि 2 सितंबर से शुरू हुए कॉप -14 का शुभारंभ केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया था। इसका आयोजन दुनिया को बढ़ते मरुस्थलीकरण से बचाने की मुहिम के तहत किया गया है। बता दें कि दुनिया के करीब 196 देशों के प्रतिनिधि इस सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।


- COP-14 में पीएम मोदी ने कहा कि अब सिंगर यूज प्लास्टिक को अलविदा कहने का वक्त आ गया है।

-पीएम मोदी ने कहा कि मैं आपका ध्यान ऐसे लैंड डीग्रेडेशन की ओर ले जाना चाहूंगा जो कभी रिवर्स नहीं किया जा सकता, प्लास्टिक के इस्तेमाल से प्रदूषित हुई भूमी के तरफ मैं आपका ध्यान ले जाना चाहूंगा।

-COP14 में पीएम मोदी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन का बायोडाइवर्सिटी और जमीन दोनों पर असर होता है। सब जानते हैं कि इसका दुनियाभर पर नकारात्मक प्रभाव हो रहा है।

-कॉप-14 अधिवेशन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैं भारत में आप सभी का स्वागत करता हूं। उन्होंने कहा कि भारत दो साल के कार्यकाल के लिए सीओपी प्रेसीडेंसी को संभालने के लिए और एक प्रभावी योगदान देने के लिए भी तत्पर है।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्रेटर नोएडा में चल रहे कॉप-14 में शिरकत लेने के लिए पहुंच चुके हैं।
- पीएम मोदी अपने संबोधन में जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता और बढ़ते रेगिस्तान पर मंत्र दे सकते हैं।

चिल्ला से एक्सप्रेस वे तक सजाया गया
बेशक प्रधानमंत्री का हवाई मार्ग के जरिए आने का कार्यक्रम है लेकिन सड़क के जरिए आने पर नोएडा को सुंदर दिखाने में प्राधिकरण ने कोई कसर नहीं छोड़ी है। इस रास्ते पर पड़ने वाले फ्लाईओवर व उसके निचले हिस्से में खूबसूरत कलाकृतियां बनाई गई हैं। घास कटिंग बेहतर तरीके से की गई है। पूरे रूट पर तिरंगे रंग की लाइटें लगाने का काम पूरा कर लिया गया है।

इन जगहों पर रोका जाएगा ट्रैफिक
पुलिस अधिकारियों ने बताया जरूरत पड़ने पर चिल्ला, डीएनडी कट, फिल्म सिटी फ्लाईओवर, महामाया फ्लाईओवर कट, सेक्टर-37, सेक्टर-82 आदि कट पर ट्रैफिक रोका जाएगा।

डीएससी रोड पर पड़ेगा असर
फिल्म सिटी व एक्सप्रेस वे पर ट्रैफिक रोके जाने का असर दादरी-सूरजपुर-छलेरा रोड पर भी पड़ सकता है। एक्सप्रेस वे का रास्ता बंद होने पर लोग अट्टा-भंगेल-कुलेसरा होते हुए गंतव्य की ओर आ-जा सकेंगे।

जरूरत के हिसाब से इन रास्तों पर बदले जाएंगे वाहनों के रास्ते
1-चिल्ला बार्डर व डीएनडी होकर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे से गलगोटिया कट होकर एक्सपो मार्ट की ओर आने-जाने वाले रास्ते पर
2-एक्सपो मार्ट से आईएफएस विला गोलचक्कर होकर एनएसजी सोसाइटी गोलचक्कर से चूहड़पुर चौक से गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय की ओर आने-जाने वाले रास्ते पर
3-एक्सपो मार्ट गेट नंबर-1 से सर्विस रोड होकर कैलाश अस्पताल की ओर जाने व कैलाश अस्पताल की ओर से सर्विस रोड होकर एक्सपो मार्ट की ओर आने वाले रास्ते पर

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया