New MV Act 2019: चालान उसके घर पहुंचा जिसने नियम ही नहीं तोड़ा, फिर हुआ यह खुलासा

Updated on: 20 October, 2019 12:32 PM

सड़कों पर यातायात नियमों का पालन करने वालों पर जुर्माने की राशि बढ़ाने के बाद से कई जगहों पर अजीबोगरीब चालान काटे जा रहे हैं। जांच के दौरान जुर्माने की वसूली को लेकर अधिकारी प्रावधानों का भी ख्याल नहीं रख रहे हैं। यातायात पुलिस कहीं ऑटो में सीट बेल्ट खोज रही है तो कहीं बस ड्राइवर का हेलमेट चेक किया जा रहा है। इसे लेकर लोगों की पुलिस से झड़पें हो रही हैं और कहीं कहीं पुलिस को चालान रद्द भी करना पड़ रहा है। लेकिन सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए किए गए इन उपायों का उल्टा असर भी होने लगा है और सड़क पर चलने वाले वाहन सवारों की शामत आ रही है।

आगरा में एक ही नंबर की दो गाड़ियां

ताजनगरी में फोटो चालान में 40 से अधिक ऐसे मामले सामने आए जब एक ही नंबर की दो गाड़ियों का खुलासा हुआ। चालान उसके घर पहुंचा जिसने नियम नहीं तोड़ा था। वहीं एक युवक प्रेमिका के साथ स्कूटर पर जा रहा था। जब फोटो सहित चालान घर पहुंचा तो खूब हंगामा हुआ।

मुजफ्फरपुर में सीट बेल्ट न होने पर ऑटो का चालान

जिले के सरैया में पुलिस ने वाहन जांच के दौरान एक ऑटो का चालान सिर्फ इस बिना पर काट दिया गया कि उसमें सीट बेल्ट नहीं है। चालान कटने के बाद चालक नागेन्द्र साह काफी आरजू मिन्नत करता रहा पर पुलिस ने उसकी एक न सुनी। अंतत: नागेन्द्र एक हजार रुपये जुर्माना भरकर अपना ऑटो ले गया। इसके बाद यह मामला और उसके चालान की रसीद दिन भर सोशल मीडिया पर वायरल होती रही।

महराजगंज : बस चालक चालान देख हैरान

निचलौल रोडवेज डिपो की बस सवारियों को लेकर गोरखपुर जा रही थी। महराजगंज रोडवेज बस स्टेशन के पास चालक ने सड़क के किनारे बस खड़ी कर दी। इससे जाम की स्थिति उत्पन्न हो रही थी। उसी बीच दरोगा ने नो पार्किंग जोन में बस खड़ा करने पर बस का फोटो खींच ई-चालान कर दिया, लेकिन कारण हेलमेट न पहनना दर्शाया गया।

वाराणसी : कार चालक का हेलमेट में चालान

भिखारीपुर स्थित हाइडिल कॉलोनी में रहनेवाले मान सिंह की अपनी कार है। वह बतौर चालक बिजली विभाग में कार्यरत हैं। उनकी कार पिछले माह निकली भी नहीं लेकिन चालान कट गया। वह भी हेलमेट नहीं लगाने के जुर्म में। चालान का मैसेज आया तो वह भौंचक रह गए। मान सिंह इन दिनों संबंधित विभाग के चक्कर काट रहे हैं।

ऑटो चालक का भी बिना हेलमेट चालान कर दिया

वाराणसी यातायात पुलिस की ओर से हुकुलगंज के आटो चालक राजू विश्वकर्मा के घर जब चालान पहुंचा तो वह सन्न रह गया। 13 जुलाई दोपहर चौकाघाट चौराहे पर किए गए चालान की वजह चालक का हेलमेट नहीं पहनना बताया गया। उसमें बकायदा ऑटो की फोटो भी अपलोड है। हालांकि मामला सामने आने के चालान निरस्त कर दिया गया।

स्कूटी पर 37 हजार जुर्माना

भागलपुर शहर के कचहरी चौक के पास वाहन चेकिंग के दौरान 07 सितंबर को बिना नंबर की स्कूटी को चलाते हुए नाबालिग को पकड़ा गया था। उसके साथ दो और लड़के स्कूटी पर सवार थे। एमवीआई ने उसे पकड़ा और अभिभावक को 37 हजार जुर्माना भरने को कहा।

ऑटो में सीट बेल्ट का जुर्माना

बिहार के मुजफ्फरपुर में एक ऑटो ड्राइवर पर सीट बेल्ट लगाए बिना ऑटो चलाने के जुर्म में एक हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया, जबकि ऑटो में कोई सीट बेल्ट नहीं होती। सराय के थानाध्यक्ष अजय कुमार ने कहा, सीट बेल्ट नहीं लगाने पर ऑटो चालक से न्यूनतम चालान भरने के लिए कहा गया क्योंकि वह काफी गरीब व्यक्ति था। इसलिए उसे एक हजार रुपये चुकाने के लिए कहा गया।

जुर्माने की रकम पर विवाद शुरू

हैदराबाद में यातायात नियम के उल्लंघन पर भारी जुर्माने को लेकर बढ़ते विवाद के बीच हैदराबाद पुलिस ने हेलमेट या जरूरी दस्तावेज के बगैर वाहन चलाने वालों पर जुर्माना लगाने के बजाय मदद करने की पहल शुरू की है। रचकोंडा कमिश्नरी की इस पहल के तहत चार तरह के उल्लंघन- हेलमेट नहीं लगाने, लाइसेंस नहीं रखने, बीमा नहीं कराने और प्रदूषण जांच प्रमाणपत्र नहीं रखने पर कोई चालान नहीं काटने का निर्णय लिया है।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया