आज फिर होगी पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात, जानें समय

Updated on: 20 October, 2019 12:38 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच आज फिर मुलाकात होगी। संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से इतर मंगलवार को न सिर्फ मोदी और ट्रंप के बीच मुलाकात होगी, बल्कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी होगी। ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम में दोनों नेताओं के मुलाकात के दो दिन बाद ही संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र से इतर मोदी और डोनाल्ड ट्रंप द्वीपक्षीय बैठक करेंगे।

बताया जा रहा है कि संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में डोनाल्ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी के बीच स्थानीय समय के अनुसार 12.15 बजे और भारतीय समयानुसार रात 9.45 मिनट पर बैठक होगी। यह मुलाकात संयुक्त राष्ट्र महासभा में डोनाल्ड ट्रंप के भाषण के बाद होगी। हालांकि, इस मुलाकात का एजेंडा क्या होगा, इसकी जानकारी अभी तक नहीं दी गई है।

मोदी और ट्रंप की एक साल के भीतर यह तीसरी द्विपक्षीय बातचीत होगी। इससे पहले दोनों नेता जापान के ओसाका में जी-20 सम्मेलन के दौरान मिले थे और गर्मजोशी से बातचीत की थी। इस मुलाकात के अलावा, पीएम मोदी 24 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 'इकोनॉमिक एडं सोशल काउंसिल' चैंबर में एक विशेष कार्यक्रम 'लीडरशिप मैटर्स: रेलीवेंस ऑफ गांधी इन कंटेम्प्रेरी वर्ल्ड' की मेजबानी करेंगे। यह कार्यक्रम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित किया जा रहा है।

इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत और पाकिस्तान के बीच व्याप्त तनाव को निपटाने के लिए संभावित उपायों के संदर्भ में चर्चा की। अमेरिकी राष्ट्रपति कायार्लय व्हाइट हाउस ने ट्रम्प और इमरान खान के बीच बैठक के संदर्भ में एक बयान में यह जानकारी दी। बयान में कहा गया कि दोनों नेताओं ने उजार् और व्यापार समझौते पर परस्पर सहयोग के अवसर को लेकर भी चर्चा की।

26 अगस्त : फ्रांस में जी-7 सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की मुलाकात हुई। अनुच्छेद 370 निष्प्रभावी किए जाने के बाद हुई यह मुलाकात रणनीतिक स्तर पर बेहद सफल रही। मोदी ने ट्रंप के सामने ही कहा कि भारत कश्मीर के मुद्दे को खुद सुलझा लेगा।

22 सितंबर : अमेरिका में रविवार को दोनों नेताओं की मुलाकात हुई। जिसके बाद 24 तारीख को वे दोनों संयुक्त राष्ट्र की आम सभा के दौरान भी मिलेंगे। यह बैठक भी कश्मीर मुद्दे के कारण महत्वपूर्ण रहने वाली है।

24 सितंबर: आज पीएम मोदी और ट्रंप के बीच मुलाकात होगी।

24 सितंबर से शुरू हो रही जनरल डिबेट
संयुक्त राष्ट्र महासभा यानी यूनाइटेड नेशन जनरल असेंबली में जनरल डिबेट की शुरुआत आज यानी 24 सितंबर से हो रही है, जो 30 सितंबर तक जारी रहेगी। अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप संयुक्त राषट्र महासभा को 24 सितंबर को संबोधित करेंगे।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया