रामविलास पासवान बोले, दिल्ली का पानी पीने लायक नहीं

Updated on: 20 October, 2019 02:26 AM

केंद्रीय खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि दिल्ली में नल से आपूर्ति हो रहा पानी पीने लायक नहीं है। उन्होंने कहा कि इस पर विचार करने के लिए वे दिल्ली सरकार और दिल्ली जल बोर्ड की जल्द बैठक बुलाएंगे।

पासवान ने कहा कि भारतीय मानक ब्यूरो ने पाइप के जरिये आपूर्ति किए जाने वाले पेयजल के मानक तैयार किए हैं। अभी यह मानक अनिवार्य नहीं है। दिल्ली जल बोर्ड के लिए पाइप लाइन से आपूर्ति किए जा रहे पानी के संबंध में इन मानकों का पालन करना अनिवार्य नहीं है। यह मानक स्वैच्छिक है।

भारतीय मानक ब्यूरो के मानकों को लेकर बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि पाइप के जरिये आपूर्ति किए जाने वाले पेयजल के लिए बीआईएस ने मानक तैयार किए हैं, लेकिन यह अभी तक स्वैच्छिक मानक हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वे यहां वर्ष 1977 से रह रहे हैं। नल के पानी की गुणवत्ता खराब हो गई है। उन्होंने कहा कि यह पीने योग्य नहीं है।

अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप हों मानक

भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के अधिकारियों के साथ बैठक में पासवान ने कहा कि हमारे मानक अंतरराष्ट्रीय मानकों के मुताबिक होने चाहिए। एक देश-एक मानक सिद्धांत का जिक्र करते हुए कहा कि बीआईएस और खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण को आपसी समन्वय से काम करने की जरूरत है।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया