Amazon-Flipkart ने की बंपर सेल, त्योहारी सीजन की अच्छी शुरुआत

Updated on: 20 October, 2019 02:24 AM

नवरात्र से त्योहारी सीजन शुरू होते ही बाजार की रौनक बढ़ गई है। ई-कॉमर्स और डिपार्टमेंटल स्टोर पर 90% तक छूट मिलने से मांग में जबरदस्त इजाफा हुआ है। उम्मीद से बेहतर खरीदारी होने से कंपनियों और कारोबारियों को दिवाली बेहतर होने की उम्मीद बढ़ गई है।

देश में आर्थिक सुस्ती की वजह से इस बार मांग में कमी आने की आशंका थी। लेकिन, त्योजारी सीजन के पहले ही हफ्ते में सकारात्मक माहौल से कारोबारी गदगद हैं। सभी बड़े डिपार्टमेंटल स्टोर का कहना है कि पहले दो दिनों में बिक्री दहाई अंक में बढ़ी है। दिलचस्प बात यह है कि देश की दो सबसे बड़ी ऑनलाइन खुदरा कंपनियां (ई-कॉमर्स) अमेजन और फ्लिपकार्ट ने 90 फीसदी तक की छूट की पेशकश के बावजूद छोड़े-बड़े दुकानों पर खरीदारी के लिए भीड़ बढ़ी है।

ग्राहकों को लुभाने में सफल : विशेषज्ञों का कहना है कि सुस्ती के इस माहौल में कंपनियां अच्छी डील देकर ग्राहकों को लुभाने में सफल रही है। मंदी की भारी चपेट में चल रहे वाहन उद्योग को भी राहत मिली है। दोपहिया और कारों की बिक्री में तेजी के संकेत मिल रहे हैं।

दिवाली तक बेहतर बिक्री होने की उम्मीद बढ़ी फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डे नाम से महाछूट का अभियान चला रही है। वहीं अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल नाम से खरीदारी पर छूट की पेशकश कर रही है। भारत में अक्तूबर से दिसंबर तक त्योहारों का मौसम होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि इन कंपनियों की नजर इस त्योहारी मौसम में अधिक से अधिक कारोबार करना है।

त्योहारी सीजन शुरू होते ही अमेजन इंडिया और फ्लिपकार्ट के बीच भारतीय बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने और आगे निकलने की होड़ मची है। ये दोनों कंपनियां एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में विभिन्न उत्पादों पर 90 फीसदी तक छूट के साथ कैशबैक सहित कई तरह की पेशकश कर रही हैं। इस त्योहारी बिक्री में ई-कॉमर्स कंपनियां पांच अरब डॉलर तक की बिक्री कर सकती हैं।

बैंक डेबिट-क्रेडिट कार्ड और एप के जरिये भुगतान पर आकर्षक छूट देगा। बैंक के प्रबंधक निदेशक आदित्य पुरी ने कहा कि इससे डिजिटल भुगतान को बढ़ावा मिलने के साथ बैंक को अपने खर्च को पांच फीसदी तक कम करने की भी उम्मीद है।

निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने सोमवार को तीन माह तक चलने वाले एक विशेष छूट अभियान की शुरुआत की। इसके तहत बैंक अपने प्लेटफॉर्म पर एक हजार उत्पादों पर छूट की पेशकश कर रहा है। इसमें स्मार्टफोन और घरेलू उपभोक्ता उत्पादों समेत करीब एक हजार ब्रांड शामिल हैं।

750 करोड़ रुपये का स्मार्टफोन बेचा अमेजन ने सिर्फ 36 घंटे में

35 हजार करोड़ रुपये कारोबार की उम्मीद त्योहारी मौसम में कंपनियों को

2 गुना ज्यादा स्मार्टफोन बेचा फ्लिपकार्ट की पिछले साल के मुकाबले पहले दिन

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया