सोनभद्रः उभ्भा कांड के पीड़ित आदिवासियों पर भी दर्ज हुआ मुकदमा, 55 को किया गया नामजद

Updated on: 20 October, 2019 02:33 AM

12 आदिवासियों की हत्या के बाद चर्चा में आए उम्भा गांव के पीड़ितों के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया गया है। आदिवासियों की हत्या के मुख्य आरोपी प्रधान की याचिका के बाद अदालत ने पुलिस को मुकदमा दर्ज करने को कहा था। आदेश के बाद घोरावल कोतवाली में 55 नामजद और 35 अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। इनमें कई ऐसे लोगों के खिलाफ भी केस दर्ज हो गया है जिन लोगों ने हत्याकांड में अपनों को खोया है।

घोरावल तहसील के मूर्तिया ग्राम्य पंचायत के उभ्भा गांव में 112 बीघा जमीन पर कब्जा को लेकर 17 जुलाई को यज्ञदत्त पक्ष की ओर से अंधाधुंध फायरिंग की गई थी। जिसमे उभ्भा गांव के 12 आदिवासियों की मौत हो गई थी। 24 ग्रामीण घायल हो गए थे। इस मामले में यज्ञदत्त सहित 28 नामजद और 50 अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। मुख्य आरोपी यज्ञदत्त सहित पुलिस इस मामले में कुल 59 आरोपी को गिरफ्तार कर चुकी है।

हत्या आदिवासियों की हुई थी इसलिए मामले में राजनीतिक रंग भी लिया। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी पीड़ितों से मिलने पहुंचीं तो उन्हें हिरासत में ले लिया गया। 24 घंटे तक चले हाई प्रोफाइल ड्रामे के बाद प्रियंका को रिहा किया गया। दो महीने में दो बार सीएम योगी खुद उभ्भा गांव पहुंचे और पीड़ितों को हर संभव मदद का दिलासा देने के साथ ही कई राहतें भी दीं।

इसी बीच आरोपी प्रधान यज्ञदत्त के पक्ष की देवकली की याचिका पर कोर्ट ने आदिवासियों पर भी मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया है। उक्त महिला ने यह भी आरोप लगाया है कि लाठी-डंडा और तीर लेकर आदिवासी पक्ष ने पहले हमला किया था। वहीं, एसपी मुख्यालय ओपी सिंह ने बताया कि कोर्ट ने इस मामले में एक अक्तूबर को निर्देश दिया था। निर्देश के अनुपालन में शनिवार को घोरावल कोतवाली में उक्त मामला दर्ज कर लिया गया है। कोर्ट ने यह भी आदेश दिया था कि हमलावर पक्ष कौन है? इसका निर्धारण भी पुलिस करे।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया