पेस्ट बनाकर बेल्ट में ला रहे थे 20 लाख का सोना, एयरपोर्ट पर पकड़ाए, जानिये कैसे बनता है सोने का पेस्ट

Updated on: 19 November, 2019 01:56 AM

भारत में सोने की अवैध तस्करी रोकने के लिए सुरक्षा एजेंसियां जितनी चौकना हो रही हैं, सोने के तस्कर भी नए से नए हथकंडे अपनाने में जुट गए हैं। लालबहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर रविवार शाम शारजाह से आए दो यात्रियों के पास से केमिकल से बने सोने का पेस्ट बरामद किया। इस सोने की कीमत 20 लाख रुपये से अधिक बताई जा रही है। एक व्यक्ति के पास 20 लाख से ज्यादा का सोना पकड़ा जाता है तो उसे गिरफ्तार भी कर लिया जाता है। लेकिन यहां उतना सोना नहीं मिलने पर माल जब्त कर दोनों को छोड़ दिया गया।

कस्टम के अधिकारियों ने बताया कि रविवार शाम 4:15 बजे एयर इंडिया के विमान से देवरिया निवासी बलवंत यादव और गोरखपुर निवासी मुन्नालाल यादव आये। इनकी कमर में केमिकल के पेस्ट का पाउच बनाकर बेल्ट से बांध रखा था। पेस्ट का रंग पीला होने पर सोना होने का शक हुआ। इस पर दोनों को रोका गया। सोमवार को धातु की जांच कराई गई। दोनों से बरामद धातु में 272-272 ग्राम सोना मिला। इसकी कुल कीमत 20 लाख 54 हजार रुपये आंकी गई। कस्टम के सहायक आयुक्त विनोद कुमार गुप्ता ने बताया कि अगर एक के पास से 20 लाख रुपये मूल्य से अधिक का सोना मिलता तो मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया जाता।

कैसे बनाते हैं सोने का पेस्ट

कस्टम अधिकारियों के मुताबिक सोना तस्कर पहले सोने का चूरा (पाउडर) बना लेते हैं। फिर इसमें मिट्टी, रसायन या फिर अन्य कोई अशुद्ध सामग्री मिलाकर इसका गोल्ड पेस्ट बनाया जाता है। रसायन के संपर्क में आने से यह गर्म हो जाता है। जब तक यह पेस्ट गर्म रहता है तो इसे किसी भी रूप में ढाला जा सकता है। इसके अलावा पेस्ट बनने से यह पतला हो जाता है और मेटल डिटेक्टर से गुजरते हुए पकड़ में नहीं आता। अगर मिट्टी मिलाई जाती है तो बाद में इसे ठंडे पानी में धोकर सोना अलग कर लिया जाता है। कुछ कैमिकल ऐसे होते हैं जो गर्म करने पर उड़ जाते हैं जिसके बाद फिर ठोस रूप में इस्तेमाल हो सकता है।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया