साफ पानी के लिए 'RO' पर रहते हैं निर्भर, जान लें सेहत के लिए हो सकता है बड़ा खतरा

Updated on: 14 November, 2019 02:37 AM

आरओ का पानी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आरओ ट्रीटमेंट करने के बाद पानी के सभी पोषक तत्व और जरूरी मिनरल निकल जाते हैं। इनमें से कई ऐसे तत्व हैं जो मानव स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। ये बातें आईआईटी बीएचयू के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रो. देवेन्द्र मोहन ने कही।

आरओ मशीन पानी के पीएच को कम कर देता है और मैग्नेशियम और कैल्शियम जैसे तत्वों को हटा देता है। वे एनआईटी पटना में 'सस्टेनेबल आर्सेनिक रिमूवल टेक्नोलॉजी फॉर ड्रिंकिंग सप्लाई वॉटर' विषय पर आयोजित सेमिनार में बोल रहे थे।

जलशक्ति अभियान के तहत इस सेमिनार का आयोजन सस्टेनेबल डेवलपमेंट फोरम और इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर इंडिया द्वारा किया गया था। विशेषज्ञों ने कहा कि पानी में सबसे खतरनाक तत्व आर्सेनिक बनता जा रहा है।

बिहार में गंगा किनारे के गांव आर्सेनिक से प्रभावित हैं। इसके लिए लोग आरओ प्लांट लगाते हैं। लेकिन कई सस्ती तकनीक है जो आरओ से भी बेहतर तरीके से पानी से आर्सेनिक निकाल सकती है।

इस तकनीक में पानी में सभी जरूरी पोषक तत्व भी मौजूद रहते हैं। उन्होंने पानी से आर्सेनिक निकाल कर उसे पीने योग्य बनाने की सरल विधि और सस्ता विकल्प भी बताया।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया