26 दिसम्बर को लगेगा सूर्य ग्रहण, भारत के इस राज्य में देगा दिखाई

Updated on: 14 November, 2019 02:38 AM

26 दिसंबर को सूर्य ग्रहण लगेगा। आपको बता दें कि इस साल दिसंबर में लगने वाला सूर्य ग्रहण केवल केरल में दिखाई देगा। इस सूर्य ग्रहण पर सूर्ज आग की एक अंगूठी की तरह दिखाई देगा। वहीं आने वाले नए साल में 6 नए ग्रहण लगने वाले है। साल की शुरुआत में 10 जनवरी को साल का पहला चंद्रग्रहण लेगा। इसके बाद अंतिम चंद्र ग्रहण 15 दिंसबर 2020 में लगेगा।

इस मौके पर हरियाणा की तीर्थनगरी कुरुक्षेत्र में 26 दिसम्बर सूर्य ग्रहण मेला का आयोजन किया जाएगा जिसमें देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु पहुंचेंगे।

एक सरकारी प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सूर्य ग्रहण मेले का नोडल अधिकारी एसडीएम थानेसर को बनाया गया है। मेला के दौरान एक संगोष्ठी का भी आयोजन किया जाएगा। मेला में बाहर से आने वाले लोगों की ठहरने की व्यवस्था के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। इस कमेटी में अतिरिक्त जिला उपायुक्त, कुरूक्षेत्र विकास बोर्ड के कार्यकारी अधिकारी, एसडीएम थानेसर, पुलिस उपाधीक्षक और जनस्वास्थय विभाग के कार्यकारी अभियंता शामिल हैं।


प्रवक्ता के अनुसार मेला के लिये महिला घाटों पर महिला पुलिस की डयूटी लगाई जाएगी। दवाई, बिजली, पेयजल, टॉयलेट, सफाई व्यवस्था, दमकल, मोटर-बोट आदि के प्रबंध किए जा रहे हैं।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया