उद्धव ठाकरे आज बनेंगे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, सरकार के शपथ समारोह में कौन बनेंगे मंत्री?

Updated on: 08 December, 2019 01:08 AM

उद्धव ठाकरे आज बनेंगे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, सरकार के शपथ समारोह में कौन बनेंगे मंत्री?
महाराष्ट्र में शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस की गठबंधन सरकार का शपथ ग्रहण समारोह आज शाम शिवाजी पार्क में होगा। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे राज्य के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। वहीं, तीनों दल से कुछ मंत्री भी पद की शपथ लेंगे।

इसके अलावा शिवसेना से दो वरिष्ठ नेता मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। वहीं, एनसीपी से जयंत पाटिल और छगन भुजवल भी शपथ ग्रहण समारोह में मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। कांग्रेस की ओर से बालासाहब थोराट और के सी पदवी को मंत्री पद की शपथ दिलाई जा सकती है। इन नामों के बारे में बुधवार रात फैसला लिया गया।

ये भी पढ़ें: क्या आदित्य ठाकरे बनेंगे नई सरकार में मंत्री?संजय राउत ने दिया ये जवाब

बता दें कि शपथ ग्रहण समारोह मुंबई के विशाल शिवाजी पार्क में आयोजित होगा जहां उद्धव के पिता एवं शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे अपनी प्रसिद्ध दशहरा रैलियों को संबोधित करते थे। शिवसेना से अंतिम बार 1999 में नारायण राणे मुख्यमंत्री बने थे। इससे पहले मनोहर जोशी मुख्यमंत्री थे जो 1995 में पार्टी की तरफ से बने पहले मुख्यमंत्री थे।

यह शपथ ग्रहण समारोह राज्य में कई दिन तक चले सियासी नाटक के बाद होने जा रहा है। इन नाटकीय घटनाक्रमों में राकांपा नेता अजित पवार के अप्रत्याशित समर्थन से बनी तीन दिन की सरकार भी शामिल थी जो बाद में फिर से शरद पवार नीत पार्टी में लौट आए थे।

महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री बन सकते हैं अजित पवार, लेकिन
शिवसेना ने राकांपा और कांग्रेस के साथ मिलकर 'महा विकास अघाड़ी का गठन किया था ताकि राज्य में गैर भाजपा सरकार बनाई जा सके। राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल ने बुधवार को कहा कि शिवसेना नीत नयी सरकार में उपमुख्यमंत्री का पद उनकी पार्टी को मिलेगा।
उन्होंने 'महा विकास अघाड़ी की बैठक के बाद कहा था कि कांग्रेस के हिस्से में विधानसभा अध्यक्ष का पद आ सकता है जबकि राकांपा को उपाध्यक्ष का पद मिलने की संभावना है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के साथ ही, तीनों दलों के एक-एक या दो सदस्य मंत्री पद की शपथ लेंगे।
बुधवार को महाराष्ट्र की 14वीं विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया था जहां कार्यवाहक अध्यक्ष कालिदास कोलांबकर ने 285 नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई थी। विधानसभा सचिव राजेंद्र भागवत ने कहा कि विस अध्यक्ष के चुनाव की तारीख पर फैसला, उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद होने वाली कैबिनेट की बैठक में लिया जाएगा।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया