ठाकरे सरकार का फ्लोर टेस्ट 2 बजे, स्पीकर चुनाव में नाना पटोले और किशन कोठारी की टक्कर

Updated on: 08 December, 2019 12:20 AM

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाडी सरकार शनिवार यानि आज दोपहर 2 बजे महाराष्ट्र विधानसभा में विश्वास मत साबित करेगी। यह गठबंधन शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस ने मिलकर बनाया है।विधानसभा के एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि दोपहर दो बजे सदन की बैठक के बाद शक्ति परीक्षण होगा। अधिकारी ने कहा कि सरकार को उम्मीद है कि वह आसानी से विश्वास मत हासिल कर लेगी। विधानसभा का दो दिवसीय सत्र शनिवार को शुरू होगा। पहले दिन सदन में नए मंत्रियों के परिचय के बाद विश्वास मत हासिल किया जाएगा।

रविवार को विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा जिसके बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर सदन में धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया जाएगा। नए विधानसभा अध्यक्ष इसके बाद विधानसभा में नेता विपक्ष के नाम की घोषणा करेंगे। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने ठाकरे को बहुमत साबित करने के लिये तीन दिसंबर तक का वक्त दिया है। प्रदेश की 288 सदस्यीय विधानसभा में सत्ताधारी गठबंधन ने 162 विधायकों के समर्थन का दावा किया था। मुख्यमंत्री पद ढाई-ढाई साल रखने के मुद्दे पर शिवसेना ने अपने गठबंधन सहयोगी भाजपा से रिश्ते तोड़ लिये थे इसके बाद उद्धव ने राकांपा और कांग्रेस के साथ हाथ मिलाकर सरकार बनाई।


प्रदेश में 21 अक्टूबर को हुए चुनावों में भाजपा 105 सीटें जीतकर सबसे बड़े दल के तौर पर उभरी थी। शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस ने क्रमश: 56,54 और 44 सीटें जीती थीं। राकांपा के वरिष्ठ नेता दिलीप वलसे पाटिल को शुक्रवार को महाराष्ट्र विधानसभा का अस्थायी (प्रोटेम) अध्यक्ष नियुक्त किया गया। उन्होंने भाजपा के कालिदास कोलंबकर की जगह ली जिन्हें विधायकों को शपथ दिलाने के दौरान पूर्व में अस्थायी अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। पाटिल पूर्व में भी विधानसभा के अध्यक्ष रहे हैं। शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी। ठाकरे के अलावा छह अन्य मंत्रियों- शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस से दो-दो - ने भी शपथ ली थी।


राज्य विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए अघाड़ी के उम्मीदवार कांग्रेस के नाना पटोले ने अपना नामांकन दाखिल किया।

कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट ने जानकारी दी कि ​​नाना पटोले अध्यक्ष चुनावों में अघाड़ी के उम्मीदवार होंगे। नाना पटोले के बारे में बात करते हुए एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि नाना मेरे छोटे भाई हैं और भंडारा जिले की मिट्टी के बेटे हैं, इसलिए यह मेरे लिए बहुत खुशी का पल है। प्रफुल्ल पटेल बोले कि डिप्टी सीएम का पद राकांपा के पास है और हम नागपुर विधानसभा सत्र के बाद इस पद को भरेंगे जो 22 दिसंबर को समाप्त होगा।


बीजेपी के चंद्रकांत पाटिल ने जानकारी दी कि भारतीय जनता पार्टी की ओर से किशन कोठारे विधानसभा स्पीकर के उम्मीदवार होंगे।चंद्रकांत पाटिल ने महाराष्ट्र की उद्धव सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि नई सरकार विधानसभा के नियम तोड़ रहे हैं। उन्होंने प्रोटेम स्पीकर बदल दियाष नियमों के अनुसार नए स्पीकर के चुने जाने तक प्रोटेम स्पीकर वही रहता है। प्रक्रिया के अनुसार, पहले स्पीकर चुना जाना चाहिए उसके बाद फ्लोर टेस्ट होना चाहिए।

एनसीपी के वरिष्ठ नेता जयंत पाटिल, अजित पवार और प्रफुल्ल पटेल आज विश्वास मत से पहले विधानसभा पहुंचे। एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि हम कोई नियम नहीं तोड़ रहे हैं, हम कानून के प्रावधानों के अनुसार फ्लोर टेस्ट कर रहे हैं. ऐसा पहले भी हो चुका है. हम फ्लोर टेस्ट जीतने को लेकर आश्वस्त हैं।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया