अनुष्का कांड में सीएम योगी की बड़ी कार्रवाई, मामले की जांच में देरी पर मैनपुरी के SP को हटाया

Updated on: 08 December, 2019 12:28 AM

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मैनपुरी जिले में जवाहर नवोदय विद्यालय की छात्रा की मृत्यु के मामले की पुलिस विवेचना में देरी को बेहद गम्भीरता से लिया है। उन्होंने जिले के एसपी अजय शंकर राय को तत्काल प्रभाव से हटाकर डीजीपी मुख्यालय से संबद्ध करते हुए उनके विरुद्ध विभागीय कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। शामली के एसपी अजय कुमार को मैनपुरी का नया एसपी नियुक्त किया गया है।


उन्होंने गृह विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि मामले की जांच सीबीआई से कराने के लिए दोबारा पत्र भेजा जाए। घटना के संबंध में मैनपुरी के भोगाव थाने में दर्ज मुकदमे की विवेचना सीबीआई से कराए जाने का अनुरोध पत्र प्रदेश सरकार की तरफ से गत 27 सितम्बर 2019 को ही केंद्र सरकार को भेजा जा चुका है। सीबीआई द्वारा इस मामले की जांच अपने हाथ में लिए जाने तक निष्पक्ष जांच एवं कार्रवाई के लिए उन्होंने तीन सदस्यीय एसआईटी के गठन भी निर्देश दिया।


इसके बाद गृह विभाग ने आईजी कानपुर रेंज मोहित अग्रवाल की अध्यक्षता में एसआईटी का गठन किया। मैनपुरी के नवागत एसपी अजय कुमार और एसटीएफ के डीएसपी श्यामाकान्त को इस टीम का सदस्य बनाया गया है। मुख्यमंत्री ने सभी जिलों के पुलिस कप्तानों को कड़े निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में कहीं भी ऐसे गम्भीर प्रकरणों की विवेचना में शिथिलता या देरी होने पर कठोरतम कार्रवाई की जाएगी।

विद्यालय के हास्टल परिसर में हुई थी संदिग्ध मौत
मैनपुरी में भोगांव थाना क्षेत्र स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय की 11वीं की छात्रा की 16 सितंबर 2019 को हॉस्टल परिसर में संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी। छात्रा की मौत के बाद से उसके परिवारीजन मौत की सीबीआई से जांच कराने की मांग कर रहे थे। इस मांग को लेकर वे अनशन पर भी बैठे थे। जिला प्रशासन की संस्तुति पर शासन की तरफ से मामले की जांच सीबीआई से कराने की सिफारिश केंद्र सरकार को भेजे जाने के बाद उन्होंने अपना अनशन खत्म किया था। सीबीआई ने अभी तक इस मामले की जांच अपने हाथ में नहीं ली है।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया