यूपी हिंसा : उपद्रवियों के खिलाफ कार्रवाई जारी, अब तक 1113 गिरफ्तार

Updated on: 14 July, 2020 03:52 AM

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में हुए हिंसक प्रदर्शनों में शामिल उपद्रवियों की गिरफ्तारी के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जा रहा है। अब तक 1113 उपद्रवी गिरफ्तार किए जा चुके हैं। सार्वजनिक व निजी संपत्तियों को क्षति पहुंचाने में चिह्नित हुए अराजक तत्वों को भी नोटिस दी जा रही है। नियमों के तहत उनसे वसूली की कार्रवाई की जाएगी।

गृह विभाग के अनुसार प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। जन-जीवन सामान्य हो गया है। सीएए के विरोध में 10 दिसंबर से अब तक प्रदेश के विभिन्न जिलों में विधि विरुद्ध प्रदर्शनों, आगजनी, तोड़फोड़ एवं पुलिस पर फायरिंग आदि की घटनाओं के संबंध में कुल 327 मुकदमे दर्ज किए गए हैं। इन मुकदमों में अब तक 1113 लोग गिरफ्तार कर जेल भेजे गए हैं। साथ ही 5558 लोगों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई की गई है। इस दौरान पुलिस ने 35 अवैध असलहे, 69 जिंदा कारतूस और 647 कारतूस के खोखे बरामद किए। हिंसक प्रदर्शनों के दौरान प्रदेश में कुल 18 लोगों की मौत हुई है।

इससे पहले डीजीपी मुख्यालय ने सीएए के विरोध से संबंधित मुकदमों की निष्पक्ष एवं गुणवत्तापरक विवेचना करने का निर्देश जारी किया था। इसमें साफ कहा गया था कि किसी भी दशा में निर्दोष व्यक्ति का उत्पीड़न नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही ठोस साक्ष्य एकत्र करते हुए उपद्रवियों की गिरफ्तारी एवं षड्यंत्रकारियों के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए थे।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया