पूर्वी उत्तर प्रदेश में आज बदलेगा मौसम, बारिश के आसार

Updated on: 15 July, 2020 12:38 AM

पिछले दो दिनों से वाराणसी समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में मौसम शुष्क बना हुआ है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज हुई है। इससे ठंड और गलन से राहत मिली। मगर बुधवार से मौसम में बदलाव के आसार है। गरज-चमक के साथ बूंदाबादी की संभावना है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 22 और न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम तापमान को सामान्य माना गया है, मगर न्यूनतम सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। सोमवार को अधिकतम तापमान 22.4 और न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस था।

मौसम का पूर्वानुमान बताने वाली स्काईमेट के विशेषज्ञों के अनुसार उत्तर भारत में विकसित मौसमी सिस्टम से गंगा के मैदानी भागों पर ट्रफ विकसित हो गया है। इसके असर से पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। विशेषज्ञों के अनुसार बुधवार को दोपहर से उत्तर प्रदेश के पूर्वी भागों में गरज चमक के साथ बारिश शुरू होगी। धीरे-धीरे बिहार और झारखंड को भी प्रभावित करेगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार दो दिन तक बूंदाबादी होगी। उसके बाद फिर तापमान में गिरावट आएगी। कोहरे का प्रकोप बढ़ेगा। इसके बाद 13 और 14 जनवरी को फिर मौसम का मिजाज बदलेगा।

वेस्ट यूपी में भारी बारिश होने के आसार
अगले 24 घंटों में मेरठ समेत पूरे वेस्ट यूपी में आज भारी बारिश होने के आसार हैं। मेरठ, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और बिजनौर सहित कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं। 9 जनवरी से मौसम साफ होने की उम्मीद है, लेकिन मैदानों में शीतलहर की वापसी होगी। इसके बाद दिन-रात के तापमान में बड़ी गिरावट की आशंका है।

दिन का पारा गिरेगा, 9 से शीतलहर
मौसम विभाग के अनुसार आज और कल बारिश के साथ ओले गिरने से दिन के तापमान में और गिरावट के आसार हैं। 48 घंटे के दिन का तापमान एकबार फिर से 10-12 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। आज तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंचने के आसार हैं। 9 जनवरी से मौसम साफ हो जाएगा और इसके बाद दिन-रात के तापमान में गिरावट होगी। मैदानों में पहाड़ों से बर्फीली हवाएं एक बार फिर से हाड़ कंपाएंगी। इससे मैदानों में शीतलहर की वापसी हो जाएगी। यानी आने वाले दिनों में कड़ाके की ठंड, शीतलहर और सर्द दिन जैसे हालातों से दो-चार होगा पड़ेगा।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया