भारत दौरे का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं डोनाल्ड ट्रंप, PM मोदी को बताया अच्छा दोस्त और बेहतर इंसान

Updated on: 05 April, 2020 09:47 AM

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत दौरे आ रहे हैं। भारत दौरे को लेकर उत्साहित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह इस महीने के अंत में अपनी भारत यात्रा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जहां लाखों लोग उनका स्वागत करेंगे। व्हाइट हाउस की घोषणा के एक दिन बाद ट्रंप ने ओवल ऑफिस में संवाददाताओं से कहा, 'मैं भारत जाने के लिए उत्सुक हूं।' बता दें कि 24 और 25 फरवरी को वह नई दिल्ली और गुजरात के अहमदाबाद जाएंगे।

एक सवाल के जवाब में पीएम मोदी की तारीफ करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'वह (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) मेरे बहुत अच्छे दोस्त हैं। वह बेहतर इंसान भी हैं।'

डोनाल्ड ने कहा कि उन्होंने इस सप्ताह के अंत में पीएम मोदी से बात की और बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें बताया कि एयरपोर्ट से अहमदाबाद के न्यू स्टेडियम (मोटेरा स्टेडियम) तक लाखों लोग उनका स्वागत करेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच व्यापारिक, रक्षा सौदों को अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है। सूत्रों ने कहा कि 24 फरवरी को राष्ट्रपति ट्रंप की दो दिवसीय यात्रा से पहले मोदी सरकार अमेरिकी रक्षा फर्म लॉकहीड मार्टिन से 2.6 अरब डॉलर में 24 एमएच-6० आर सीहॉक हेलीकॉप्टरों की खरीद को मंजूरी देने की प्रक्रिया में है।

सूत्रों ने कहा कि अमेरिका और भारतीय अधिकारी एक सीमित व्यापार सौदे पर भी काम कर रहे हैं, जो अमेरिका के आयातित सामानों पर भारत के उच्च टैरिफ के खिलाफ ट्रंप की कुछ शिकायतों से जुड़ा होगा। अमेरिका, भारत का दूसरा बड़ा व्यापार भागीदार है। सूत्रों ने कहा कि द्विपक्षीय समझौतों का उद्देश्य अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करना है। उन्होंने कहा कि पिछले साल ह्यूस्टन में राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी के बीच व्यक्तिगत तालमेल ने रिश्ते को और मजबूत कर दिया है।

राष्ट्रपति ट्रंप की भारत यात्रा के बारे में अमेरिका ने आधिकारिक बयान जारी कर कहा, 'यात्रा के दौरान अमेरिकी-भारत रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने और अमेरिकी व भारतीय लोगों के बीच मजबूत और स्थायी बंधन को उजागर करने को लेकर सप्ताहांत में एक फोन कॉल के दौरान (राष्ट्रपति) ट्रंप और (प्रधानमंत्री) मोदी के बीच सहमति बनी।'

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया