डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा पर कांग्रेस का सवाल- वो भगवान राम हैं जो 70 लाख लोग स्वागत करेंगे

Updated on: 06 July, 2020 11:27 AM

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले सप्ताह भारत दौरे पर आने वाले हैं। इस बीच ट्रंप के स्वागत की तैयारियों को लेकर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने सवाल खड़े किए हैं। अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि ट्रंप भगवान राम हैं क्या, हमारे लिए तो वो अमेरिका के राष्ट्रपति हैं। तो फिर इनके लिए 7 मिलियन लोगो को खड़ा करने की क्या जरूरत है? उनकी पूजा करने के लिए हिन्दुस्तान के लोग तो नहीं रहेंगे। उन्होंने कहा कि ट्रंप भारत अपना हित साधने आ रहे हैं।

दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने भारत दौरे के लिए 24 फरवरी को भारत पहुंच रहे हैं। वह अपने बयानों इस बात का जिक्र कर चुके हैं कि एयरपोर्ट से स्टेडियम तक उनके स्वागत में 7 मिलियन (70 लाख) लोग आएंगे। उन्होंने यह भी कहा है कि पीएम मोदी ने उन्हें कहा है कि 70 लाख लोग उनके स्वागत में खड़े रहेंगे।

समाचार एजेंसी एनआई से बातचीत में अधीर रंजन चौधरी ने कहा, 'अमेरिका के बाजार में वह हमें नहीं जाने देना चाहते हैं, इसलिए अमेरिका ने ट्रेड डील नहीं करने का ऐलान किया है। यही वजह है कि उन्होंने ऐलान कर दिया है कि भारत डेवलप हो गया है। अमेरिका का तर्क है कि हम भी राजा हैं तुम भी राजा हो तो हमसे क्या मांग रहे हो? ट्रंप की कोशिश है कि अमेरिका भारत में ज्यादा से ज्यादा माल बेचो। सामने चुनाव है, मोदी जी को सामने रखकर वो भारतीय समुदाय का ज्यादा से ज्यादा वोट लेना चाहते हैं।'

दरअसल, कांग्रेस की यह प्रतिक्रिया ट्रंप के उस बयान के बाद आई है, जब उन्होंने कहा कि हम फिलहाल भारत के साथ कोई व्यापारिक समझौता नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि वह बाद में भारत के साथ बड़ी डील करेंगे।

भारत के साथ व्यापार समझौतों को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि भारत के साथ यह डील वे बाद के लिए बचा कर रख रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने यह भी कहा कि अभी यह तय नहीं है कि ये बड़ा समझौता अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले हो पाएगा या नहीं। ट्रंप का यह बयान इस ओर स्पष्ट इशारा कर रहा है कि उनके अगले हफ्ते होने वाले भारत दौरे पर दोनों देशों के बीच व्यापार से जुड़ा कोई द्विपक्षीय समझौता न हो।

ज्वाइंट बेस एंड्रयूज पर मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'हम भारत के साथ व्यापार समझौता कर सकते हैं, मगर मैं बड़े समझौते को बाद के लिए बचा रहा हूं।' मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अमेरिकी राष्ट्रपति भारत के साथ एक छोटे 'ट्रेड पैकेज' पर समझौता कर सकते हैं। बता दें कि ट्रंप 24-25 फरवरी को भारत दौरे पर होंगे, जिसके तहत वह नई दिल्ली और अहमदाबाद जाएंगे।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया