वुहान से और भारतीयों को वापस लाने, दवाएं पहुंचाने के लिए सी-17 विमान भेजेगा भारत

Updated on: 12 July, 2020 09:04 PM

भारत कोरोना वायरस से प्रभावित चीन के शहर वुहान से और भारतीयों को निकालने तथा चीन को चिकित्सा सामग्री पहुंचाने के लिए 20 फरवरी को एक सी-17 सैन्य विमान वहां भेजेगा। सैन्य सूत्रों ने मंगलवार को पीटीआई को बताया कि वायु सेना का सबसे बड़ा विमान सी-17 ग्लोबमास्टर चिकित्सा संबंधी सामान की बड़ी खेप चीन ले जाएगा और वुहान से और भारतीयों को वापस लाएगा। विदेश मंत्रालय के अनुसार सरकार ने एयर इंडिया के विमान भेजकर चीन से अब तक 640 भारतीयों को निकाला है।

पिछले सप्ताह भारत ने घोषणा की थी कि वह चीन को दवाएं एवं अन्य चिकित्सा सामग्री भेजेगा। इस बीच चीन के राजदूत सुन वीदोंग ने कोरोना वायरस से फैली महामारी से निपटने में चीन की मदद करने की पेशकश और एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए भारत की प्रशंसा की है। उन्होंने यह भी कहा कि हुबेई प्रांत में बचे भारतीयों में आज की स्थिति में संक्रमण का कोई मामला नहीं है तथा अधिकारी उनकी अच्छी तरह देखभाल कर रहे हैं।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि चीन में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 2,118 हो गई है और अब तक 74,576 लोग इससे संक्रमित पाये गये हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने गुरुवार को एक बयान में बताया, देश के 31 प्रांतों में नये कोरोना वायरस से 74,576 लोगों के संक्रमित होने की सूचना है। कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों में से 11,864 की हालत गंभीर है, 2,118 की मौत हो गई है और 16,155 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस का पहला मामला दिसंबर में चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर में सामने आया था और इसके बाद से यह विश्व के 25 से अधिक देशों में फैल चुका है। जनवरी के अंत में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया