यूपी मौसम : अभी तीन दिन और बारिश के आसार, फसलों को होगा नुकसान

Updated on: 02 July, 2020 09:13 PM

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है। गुरुवार रात से शुरू हुई बूंदाबांदी शुक्रवार को बारिश में बदल गई। इससे कई जगह गेहूं की फसल गिर गई। कई जिलों में ओलावृष्टि भी हुई। वहीं आकशीय बिजली गिरने से प्रदेश में पांच लोगों की मौत हो गई।

मौसम विभाग का अनुमान है कि पूर्वांचल यूपी में अभी अगले तीन दिन और बारिश होगी। मौसम निदेशक जेपी गुप्त ने बताया कि लखनऊ और आसपास के इलाकों में तो शनिवार को मौसम साफ हो जाएगा। कुछ हिस्सों में बादलों की आवाजाही हो सकती है। मगर पूर्वी उत्तर प्रदेश में अभी तीन दिन बारिश के आसार हैं।

मौसम निदेशक के अनुसार यह बारिश पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवातीय दबाव का नतीजा है। लखनऊ और आसपास के इलाकों में गुरुवार की रात से बादलों की गड़गड़ाहट और तेज हवा के साथ शुरू हुआ बारिश का सिलसिला रुक-रुक शुक्रवार की दोपहर तक जारी रहा। हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रही। इस बारिश और तेज हवा की वजह से फसलों को नुकसान पहुंचा है।

कृषि वैज्ञानिक प्रो. पद्माकर त्रिपाठी ने बताया कि सरसों, चना, मटर, अरहर आदि की तिलहनी व दलहनी फसलों की ज्यादातर इलाकों में कटाई हो चुकी है। यह कटी हुई फसलें जहां खलिहान में पड़ी हुई हैं वहां बारिश की वजह से काफी नुकसान हो गया है। आलू की खोदाई इन दिनों जोरों पर है इसे भी बारिश ने प्रभावित किया है।

मुरादाबाद में आंधी-बारिश के साथ गिरे ओले
मुरादाबाद मंडल में गुरुवार की रात से मौसम खराब होने शुरू हुआ सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहा। अधिकांश क्षेत्रों में रुक-रुक कर हुई बारिश के साथ ही रामपुर, अमरोहा और चन्दौसी में ओले भी गिर। तेज हवा के साथ ही बारिश और ओलावृष्टि के चलते ठंड फिर लौट आई। एक ही दिन में आठ डिग्री सेल्सियस पारा गिरने से लोग कांप उठे।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया