एसटीएफ ने बलिया के गड़वार से तीन नकल माफियाओं को उठाया

Updated on: 08 April, 2020 09:30 PM

शासन-प्रशासन के तमाम दावों व तैयारियों के बावजूद यूपी बोर्ड की परीक्षा में नकल माफियाओं की काली करतूत थमी नहीं है। गाजीपुर में परीक्षा केन्द्र से बाहर हल प्रश्न पत्र बरामद होने के बाद अब बलिया में लखनऊ की एसटीएफ ने बड़ी कार्रवाई की है। टीम सोमवार की रात से मंगलवार को पूरे दिन अपने सूत्रों के आधार पर कार्रवाई करती रही। टीम ने सोमवार की रात को ही गड़वार थाना क्षेत्र के बहादुरपुरकारी व कुकुरभुक्का से तीन लोगों को उठाया। इसके बाद रसड़ा, नगरा आदि क्षेत्रों में कई केन्द्रों पर छापेमारी कर सीसीटीवी कैमरों की पड़ताल की। चहां से भी तीन लोगों को उठाए जाने की सूचना है। शाम करीब सात बजे समाचार लिखे जाने तक एसटीएफ की जांच जारी थी। गड़वार थाना में टीम के सदस्य स्थानीय पुलिस के साथ चर्चा करते रहे। फिलहाल कोई मुकदमा आदि नहीं हुआ है।

बलिया में नकल पर नकेल लगाने तथा नकल माफियाओं पर कार्रवाई के लिए एसटीएफ पिछले दो-तीन दिनों से गोपनीय तरीके से नजर रख रही थी। इसके साथ ही रसड़ा व नगर क्षेत्र से भी तीन लोगों को उठाए जाने की सूचना है। इसके लिए टीम ने सर्विलांस की मदद ली। सूचना के आधार पर एसटीएफ ने सोमवार की रात में गड़वार थाना क्षेत्र के बहादुरपुर कारी गांव में छापेमारी कर एक युवक को उठाया। इसके बाद टीम ने क्षेत्र के ही कुकुरभुक्का गांव से एक शिक्षक समेत दो लोगों को दबोच लिया।

सूत्रों के अनुसार पकड़े गए आरोपितों के मोबाइल फोन के वाट्सअप चैटिंग में 10वीं के गणित विषय के हल प्रश्नपत्र बरामद हुए। इसकी परीक्षा मंगलवार की सुबह होनी थी। इससे प्रश्नपत्र के रात में ही आउट करने का संदेह पुख्ता हुआ। पकड़े गए शिक्षक व युवकों के साथ पुलिस ने रसड़ा, नगरा आदि क्षेत्र में छापेमारी की। सूत्रों की मानें तो कुछ कोचिंग सेंटरों की भी इसमें संलिप्तता मिली है। एसटीएफ फिलहाल इसकी पड़ताल कर रही है। एसटीएफ ने जिला विद्यालय निरीक्षक भाष्कर मिश्र के साथ डीएस मेमोरियल इंटर कालेज में जाकर सीसीटीवी फुटेज खंगाला। शाम तक इस मामले में कोई लिखा-पढ़ी नहीं हुई थी। एसटीएफ के सदस्य गड़वार थाने पर जमे हुए थे।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया