स्टेट हाइवे पर कामर्शियल वाहनों से टोल टैक्स वसूलेगी यूपी सरकार

Updated on: 14 July, 2020 02:07 AM

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने विधानसभा में गुरुवार को एक-एक करके ताबड़तोड़ कई घोषणाएं कीं। उन्होंने कहा कि सड़कों के रख-रखाव के लिए स्टेट हाइवे पर चलने वाले कामर्शियल वाहनों से टोल टैक्स वसूला जाएगा। मगर, घरेलू गाड़ियों से किसी प्रकार का टैक्स नहीं लिया जाएगा। उप मुख्यमंत्री ने विधानसभा में लोक निर्माण का विभागीय बजट पेश करने के दौरान यह जानकारी दी।

उप मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि विधायकों के प्रस्ताव पर 10 करोड़ रुपये की लागत से नई सड़कें बनाने के साथ सुधारीकरण का काम कराया जाएगा। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि मगर यह मत करिएगा कि केवल नई सड़कों का प्रस्ताव दें। सड़क सुधारीकरण का काम न होने से सड़कें गड्ढा मुक्त नहीं हो पाएंगी। उनके इस घोषणा का सत्ता पक्ष और विपक्षी दल के सदस्यों ने मेज थप-थपाकर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि यूपी बोर्ड के मेधावी बच्चों के घरों तक अभी सड़कें बनवाई जा रही हैं। अब सीबीएसई और आईसीएससी के मेधावियों के घरों तक भी सड़कें बनवाई जाएंगी। मेधावी बच्चे देने वाले स्कूलों की सड़कें भी बनवाई जाएंगी। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेल पद जीतने वाले खिलाड़ियों के घरों तक मेजर ध्यान चंद के नाम पर सड़कें बनवाई जाएंगी।

प्रस्ताव दें पीपे का पुल प्राथमिकता पर बनाएंगे
केशव प्रस्ताव मौर्य ने कहा कि गांवों में छोटे-छोटे पुलों की बहुत जरूरत होती है। उनकी सरकार ऐसे पुलों को प्राथमिकता के आधार पर बनवा रही है। उनके पास 1000 से अधिक पुल हैं। पीपे का पुल बनवाने का प्रस्ताव दें इसे प्राथमिकता के आधार पर बनवाया जाएगा। सेतु निगम यूपी के बाहर भी पुलों का निर्माण कर रहा है। देश के बाद दुनियाभर में पुलों का निर्माण कराएगा।लोक निर्माण विभाग में पारदर्शी व्यवस्था लागू की गई है। चाणाक्य साफ्टवेयर पर ठेकेदारी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण सभी के लिए खोल दिया गया है। विश्वकर्मा साफ्टवेयर से चल रहे प्रोजेक्टों की ऑनलाइन मानीटरिंग की जा रही है। लोक निर्माण विभाग ने पहली बार गांवों में सीसी रोड बनवाने के साथ ड्रेनेज का काम भी शुरू कराया है।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया