कोरोना का नहीं होगा अंत? WHO ने चेताया- शायद यह वायरस कभी न जाए, अनुमान लगाना असंभव

Updated on: 04 June, 2020 04:20 AM

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में बढ़ता ही जा रहा है और इस पर कब काबू पाया जा सकता है, इसका अंदाजा किसी को नहीं है। डब्ल्यूएचओ यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन को भी नहीं पता है कि आखिर कोरोना का अंत कब होगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आपात परिस्थिति संबंधी प्रमुख ने कहा है कि यह अनुमान लगाना असंभव है कि वैश्विक महामारी पर कब तक नियंत्रण पाया जा सकेगा।

डॉ. माइकल रेयान ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'संभवत: यह वायरस कभी न जाए।' उन्होंने कहा कि कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या अभी तक कम है। उन्होंने कहा कि टीके के अभाव में लोगों के भीतर इस विषाणु के खिलाफ प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होने में वर्षों लग सकते हैं। उन्होंने कहा, 'यह हमारे समुदायों में एक अन्य महामारी विषाणु बन सकता है।

उन्होंने कहा कि पहले आई अन्य बीमारियां जैसे कि एचआईवी कभी खत्म नहीं हुई बल्कि उनका इलाज खोजा गया ताकि लोग इस बीमारी के साथ जी सकें। रेयान ने बताया कि ऐसी उम्मीद है कि इसका एक प्रभावी टीका आएगा लेकिन तब भी इसे बड़ी मात्रा में बनाने और दुनियाभर के लोगों तक मुहैया कराने के लिए बहुत काम करने की आवश्यकता होगी।

भारत में कोरोना की स्थिति
देश में कोरोना वायरस का आंकड़ा 78 हजार पार कर गया है। गुरुवार को जारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर करीब 78003 हो गए हैं और कोविड-19 से अब तक 2549 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना के कुल 78003 केसों में 49219 एक्टिव केस हैं, वहीं 26235 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है या फिर वह ठीक हो चुके हैं। कोरोना वायरस से अब तक सर्वाधिक 975 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया