PM मोदी से चर्चा में बोले बिल गेट्स- कोरोना से जंग में भारत की अहम भूमिका

Updated on: 04 June, 2020 03:32 AM

कोरोना वायरस कहर के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और परोपकार कार्य से जुड़े बिल गेट्स ने गुरुवार को कोविड-19 को लेकर वैश्विक प्रतिक्रिया और महामारी से निपटने के लिए वैज्ञानिक नवाचार और अनुसंधान में वैश्विक समन्वय के महत्व पर चर्चा की। वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह अध्यक्ष बिल गेट्स ने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि वैश्विक प्रयासों में योगदान करने की भारत की इच्छा और क्षमता को देखते हुए, यह महत्वपूर्ण है कि महामारी को लेकर प्रतिक्रिया के समन्वय के लिए वैश्विक चर्चा में नई दिल्ली को शामिल किया जाए।

बिल गेट्स ने कहा कि इस बातचीत और साझेदारी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, 'बातचीत और साझेदारी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद। महामारी का मुकाबला करने के लिए वैश्विक सहयोग की आवश्यकता है। भारत की भूमिका महत्वपूर्ण है क्योंकि दुनिया सामाजिक और आर्थिक प्रभाव को कम करने के लिए काम करती है और सबके लिए वैक्सीन, परीक्षण और उपचार का मार्ग प्रशस्त करती है।'

पीएम मोदी ने स्वास्थ्य संकट के खिलाफ लड़ाई में भारत द्वारा अपनाए गए सचेत दृष्टिकोण को भी रेखांकित किया। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, 'बिल गेट्स के साथ विस्तार से बातचीत की। हमने कोरोना वायरस से लड़ने में भारत के प्रयास से लेकर, कोविड-19 से निपटने में गेट्स फाउंडेशन के काम, प्रौद्योगिकी, नवाचार की भूमिका और बीमारी के इलाज के लिए टीके के उत्पादन तक के मुद्दों पर चर्चा की।' सरकारी बयान में कहा गया कि भारत का दृष्टिकोण उचित संदेश के माध्यम से लोगों को शामिल करने पर आधारित है।

पीएम मोदी ने बताया कि कैसे जन केंद्रित दृष्टिकोण ने भौतिक दूरी को स्वीकार करने, अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे कर्मियों के लिए सम्मान, मास्क लगाना, उचित स्वच्छता रखना और लॉकडाउन के प्रावधानों का आदर कराने में मदद की। प्रधानमंत्री ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि सरकार की पिछली विकास संबंधी कुछ पहल जैसे कि वित्तीय समावेशन का विस्तार, स्वास्थ्य सेवाओं की अंतिम पायदान तक आपूर्ति को मजबूत करना, स्वच्छता को लोकप्रिय बनाना, लोगों की प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए भारत के आयुर्वेदिक ज्ञान के इस्तेमाल ने महामारी के खिलाफ भारत की प्रतिक्रिया की प्रभावशीलता को बढ़ाने में मदद की।

पीएम मोदी ने गेट्स फाउंडेशन द्वारा भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया के अन्य हिस्सों में किए जा रहे स्वास्थ्य संबंधी कार्यों की सराहना की, जिसमें कोविड-19 के खिलाफ वैश्विक प्रतिक्रिया का समन्वय शामिल है। बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के मामले 82 हजार के करीब पहुंच चुके हैं।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया