स्पाइसजेट अमेरिका के लिए भरेगी उड़ान, ऐसा करने वाली देश की पहली बजट एयरलाइन

Updated on: 12 August, 2020 11:17 AM

बजट कैरियर स्पाइसजेट अब अमेरिका के लिए उड़ान भरेगा। गुरुवार को स्पाइसजेट कहा कि उसको भारत-अमेरिका रूट्स के लिए शेड्यूल एयरलाइन के रूप में नामित किया गया है। स्पाइसजेट अब नामित होने के बाद अंतर्राष्ट्रीय परिचालन को फिर से शुरू करने के लिए प्राइवेट एयरलाइंस के बीच शुरुआती बढ़त ले सकती है। हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया कि सर्विस कब शुरू होगी। भारत-अमेरिका रूट पर स्पाइसजेट दोनों देशों के बीच एयर सर्विसेज एग्रीमेंट के अनुसार काम करेगी। अभी सिर्फ राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया ही भारत-अमेरिका मार्ग पर उड़ानों का परिचालन करती है।

कोविड -19 महामारी के कारण यात्रा प्रतिबंधों के मद्देनजर सभी अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक हवाई यात्री सेवाओं को 22 मार्च से निलंबित कर दिया गया था। इस दौरान एअर इंडिया भारत और अमेरिका के बीच वन्दे भारत मिशन के माध्यम से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए परिचालन करने वाला एकमात्र लोकल कैरियर था। एक नियामक फाइलिंग स्पाइसजेट ने कहा कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच हवाई सेवा समझौते की शर्तों के अनुसार दोनों देशों के बीच सहमति सेवाओं पर काम करने के लिए एक भारतीय अनुसूचित वाहक के रूप में नामित किया गया है।


बृहस्पतिवार को शेयर बाजारों को भेजी सूचना में स्पाइसजेट ने कहा कि उसे भारत की अनुसूचित एयरलाइन के रूप में मान्यता दी गई है और वह दोनों देशों के बीच सहमति वाली सेवाओं का परिचालन कर सकेगी। कंपनी ने कहा है कि वह भारत और अमेरिका के बीच हवाई सेवा करार के अनुरूप परिचालन करेगी। स्पाइसजेट के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच परिचालन के लिए भारतीय अनुसूचित एयरलाइन का दर्जा मिलने से कंपनी अपने अंतरराष्ट्रीय विस्तार की योजना को अधिक बेहतर तरीके से बना सकेगी। उन्होंने कहा, ''मैं हमेशा से यह मानता हूं कि प्रत्येक प्रतिकूल परिस्थिति में एक अवसर होता है और मौजूदा संकट में स्पाइसजेट ने उबरते हुए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया