IPL 2020 पर बड़ा फैसला, 19 सितंबर को होगा आगाज, फाइनल मैच 8 नवंबर को

Updated on: 12 August, 2020 11:10 AM

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि इस साल आईपीएल 19 सितंबर से 8 नवंबर के बीच युनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) में खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद की अगले सप्ताह बैठक होगी, जिसमें इसे अंतिम रूप देने के साथ शेड्यूल को मंजूरी दी जाएगी। खबरों की माने तो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसको लेकर फ्रेंचाइजी टीमों से भी बात कर ली है और अपने प्लान के बारे में बता दिया है।

गुरुवार को तारीखों की खबर आ गई थी, जिसके बाद पटेल ने इसकी पुष्टि की। पटेल ने कहा, 'संचालन परिषद जल्द ही बैठक करेगी, लेकिन हमने शेड्यूल तय कर लिया है। यह 19 सितंबर से शुरू होकर 8 नवंबर तक होगा। हमें सरकार की मंजूरी मिलने की उम्मीद है। यह पूरा 51 दिन का आईपीएल होगा।' इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के अक्टूबर-नवंबर में होने वाली टी20 वर्ल्ड कप को स्थगित करने के फैसले के बाद आईपीएल का आयोजन संभव हो गया है। पटेल ने कहा कि कोविड-19 महामारी के खतरे से बचने के लिए एसओपी तैयार की जा रही है और बीसीसीआई अधिकारिक रूप से अमीरात क्रिकेट बोर्ड को लिखेगा।


'दर्शकों को अनुमति देने को लेकर यूएई सरकार लेगी फैसला'

पटेल ने कहा, 'हम एसओपी बना रहे हैं और यह कुछ दिनों में तैयार हो जाएगी। दर्शकों को अनुमति देना या नहीं देना यूएई सरकार पर निर्भर करेगा। हमने इस पर फैसला उनकी सरकार पर छोड़ दिया है। फिर भी सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। हम अधिकारिक रूप से भी यूएई बोर्ड को लिखेंगे।' यूएई में तीन मैदान उपलब्ध हैं, जो दुबई इंटरनैशनल स्टेडियम, शेख जायद स्टेडियम (अबुधाबी) और शारजाह मैदान हैं।

आईसीसी अकैडमी को किराए पर लेगा बीसीसीआई

पता चला है कि बीसीसीआई टीमों की ट्रेनिंग के लिए आईसीसी अकैडमी का मैदान किराए पर लेगा। आईसीसी अकैडमी में दो पूरे बड़े आकार के क्रिकेट मैदान हैं, साथ ही 38 टर्फ पिचें, 6 इंडोर पिचें, 5700 वर्ग फुट आउटडोर कंडीशनिंग एरिया है, जिसमें फिजियोथेरेपी और मेडिकल सेंटर भी हैं। दुबई में मौजूदा स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के मुताबिक अगर लोग अपनी कोविड-19 टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव लेकर आ रहे हैं तो उन्हें आइसोलेशन में रहने की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो उन्हें जांच से गुजरना होगा।

ऑस्ट्रेलियाई दौरे के मद्देनजर 26 की जगह 19 सितंबर को होगा आईपीएल का आगाज

ऐसी अटकल लगाई जा रही थी आईपीएल 26 सितंबर से शुरू होगा लेकिन बीसीसीआई ने इसे एक सप्ताह पहले शुरू करने का फैसला किया है ताकि भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर असर नहीं पड़े। अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा, 'भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया सरकार के नियमों के अनुसार वहां पहुंचने पर 14 दिन तक आइसोलेशन में रहना होगा। इसमें देरी से परेशानी हो सकती है।' उन्होंने कहा, 'इस 51 दिन के शेड्यूल की अच्छी बात यह होगी कि इसमें एक दिन में दो मैचों का आयोजन कम होगा। सात हफ्ते तक टूर्नामेंट चलने से हम पांच दिन दो मैचों के आयोजन के शेड्यूल पर टिके रह सकते हैं।

20 अगस्त तक फ्रेंचाइजी टीमें पहुंच सकती हैं यूएई

हर टीम को प्रैक्टिस के लिए एक महीने के समय की जरूरत पड़ेगी और ऐसे में फ्रेंचाइजी 20 अगस्त तक वेन्यू पर पहुंच जाएंगी। इससे उन्हें तैयारी के लिए चार सप्ताह का समय मिल जाएगा। भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया में चार टेस्ट की सीरीज खेलनी है, जिसका पहला मैच 3 दिसंबर से ब्रिसबेन में खेला जाएगा। आईपीएल का आगाज 29 मार्च से होना था, लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते इसको स्थगित करना पड़ा था।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया