कोरोना: वाराणसी में तेजी से बढ़ रही मरने वालों की संख्या, जुलाई में हर दिन एक मौत

Updated on: 12 August, 2020 12:42 PM

वाराणसी में कोरोना से मरने वालों का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। पहले जहां हर छह दिन में एक मरीज की मौत की सूचना मिलती थी, अब हर रोज औसतन एक मौत हो रही है। पिछले दो दिन में ही पांच लोगों की मौत हुई है। कई मौतें ऐसी हैं जो प्रशासन की लिस्ट में नहीं आ सकी हैं। इसे लेकर प्रशासन की ओर से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को नोटिस भी जारी की गई है।

वाराणसी में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2200 को पार हो चुकी है। जिनका इम्यूनिटी लेवल ठीक है वे तो स्वस्थ हो रहे हैं पर जिन लोगों की उम्र अधिक है और गंभीर रोग से पीड़ित हैं, उनके लिए मुश्किल हो रही है। बनारस में 44 लोगों की मौत हो चुकी है। 15 मार्च से 30 जून तक कोरोना से 18 लोगों की मौत हुई थी। यानी साढ़े तीन महीने में औसतन हर छठे दिन कोरोना से एक संक्रमित मरीज की मौत हो रही थी।

जुलाई में 26 दिन में 26 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। यानी करीब साठ फीसदी मौत सिर्फ जुलाई महीने में हुई है। स्वास्थ्य विभाग ने अब मरीजों की जल्द पहचान करने के लिए एंटीजेन किट से जांच शुरू कर दी है। समय पर जांच होने के बाद उनकी रिपोर्ट अगर पॉजिटिव आती है तो तत्काल उनका इलाज शुरू हो जाता है।

शुगर और हाइपरटेंशन वाले मरीजों की हो रही मौत
बनारस में अब जितने मरीजों की मौत हुई है उसमें करीब 80 फीसदी ऐसे लोग हैं, जो शुगर और हाइपरटेंशन से पीड़ित थे। इन मरीजों को बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने डोर टू डोर सर्वे किया है। करीब 28 हजार शुगर और 18 हजार हाइपरटेंशन के मरीज पहचाने गए हैं। इन मरीजों को बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग सभी की एंटीजेन किट से जांच कर रहा है। जिन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है, उन्हे कोविड अस्पताल में भर्ती किया जा रहा है।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया