यूपी में हाई अलर्ट : पाकिस्तानी आतंकी कर सकते हैं हमला, पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद

Updated on: 12 August, 2020 11:44 AM

कश्मीर से धारा-370 हटाने की पहली बरसी और पांच अगस्त को अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के मद्देनजर मेरठ जोन में हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है। गृह मंत्रालय से मेरठ इंटेलिजेंस को अलर्ट मिला है कि अफगानिस्तान प्रशिक्षित पाक आतंकी भारत में वीआईपी मूवमेंट को निशाना बना सकते हैं। इसके बाद जोन में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। खासतौर पर रक्षा संस्थानों को अलर्ट पर रखा गया है।

अलर्ट के अनुसार, पांच अगस्त 2018 को कश्मीर से धारा-370 हटाने का कानून पास हुआ था। इसी दिन अयोध्या में श्रीराम मंदिर का भूमि पूजन है, जिसके लिए प्रधानमंत्री आ रहे हैं। ऐसे में आतंकी संगठन कुछ गड़बड़ कर सकते हैं। गृह मंत्रालय ने यह अलर्ट मेरठ सहित सभी गुप्तचर एजेंसियों को भेजा है। कड़ी निगरानी इसलिए भी रखी जा रही है, क्योंकि एक अगस्त को बकरीद और तीन अगस्त को रक्षाबंधन है। इसके बाद पांच अगस्त की तारीख दो मायनों में बेहद महत्वपूर्ण है

370 और मंदिर फैसले की तर्ज पर रहेगी सुरक्षा व्यवस्था :
उत्तर प्रदेश पुलिस महकमे में पांच अगस्त तक सभी की छुट्टियां रद कर दी गई हैं। जो पुलिसकर्मी विभिन्न शाखाओं में तैनात हैं, उन्हें भी फील्ड में लगाया जा रहा है, ताकि सुरक्षा व्यवस्था मजबूत रहे। पिछले साल धारा-370 और राममंदिर के फैसले वाले दिन जो सुरक्षा घेरा अपनाया गया था, वही इस बार भी लागू रहेगा। एसएसपी अजय साहनी ने बताया कि त्यौहारों के मददेनजर सुरक्षा प्लान बनाया जा रहा है।

मेरठ जोन के चार रक्षा संस्थानों पर विशेष निगहबानी
मेरठ जोन में रक्षा संस्थानों में एयरफोर्स स्टेशन सरसावा और हिंडन, परमाणु पावर प्लांट नरौरा बुलंदशहर, बागपत के चांदीनगर में वायुसेना का केंद्र प्रमुख हैं। मेरठ में सामरिक दृष्टि से आर्मी कैंट एरिया महत्वपूर्ण है। इन सभी जगह सुरक्षा व्यवस्था एक अगस्त से पांच अगस्त के बीच चुस्त-दुरुस्त रहेगी। मतलब, इन संस्थानों की सुरक्षा पहले से मजबूत है, लेकिन बाह्य सुरक्षा का घेरा स्थानीय पुलिस के हाथों में होगा।

राजीव सभरवाल, एडीजी मेरठ जोन कहते हैं कि आगामी त्यौहारों के मद्देनजर सभी एसपी को सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। पुलिस पहले से सतर्क है। रेलवे-बस स्टेशनों, सार्वजनिक और प्रमुख स्थानों पर चेकिंग बढ़ाने के लिए कहा है।

View More

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया