देश विदेश

ट्रंप का कश्मीर पर दखल से इनकार; इमरान से कहा, भारत के साथ तनाव को द्विपक्षीय तरीके से सुलझाएं

Updated on: 17 August, 2019 05:28 PM

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ शुक्रवार को फोन पर हुई बातचीत में कश्मीर मामले पर भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय वार्ता के जरिए तनाव कम किए जाने की महत्ता पर बल दिया। जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा हटाने और उसे दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने के भारत के फैसले को लेकर न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बंद कमरे में हुई बैठक से पहले ट्रम्प और इमरान ने फोन पर बातचीत की।

बैठक के बाद व्हाइट हाउस के उप प्रेस सचिव होगान गिडले ने ...

और पढ़ें »

कश्मीर पर भारत के मास्टरस्ट्रोक से हैरान-परेशान है पाकिस्तान, बौखलाकर अब उठाया यह कदम

Updated on: 16 August, 2019 03:23 PM

भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 (आर्टिकल 370) हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। कश्मीर मसले पर मोदी सरकार के मास्टरस्ट्रोक से हैरान-परेशान पाकिस्तान ने भारतीय फिल्मों पर बैन लगाने के बाद एक और कदम उठाया है। पाकिस्तान की इलेक्ट्रॉनिक मीडिया निगरानी संस्था ने भारतीय कलाकारों को दिखाने वाले विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगा दिया है। पाकिस्तान ने यह कदम भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के विरोध में उठाया है।

पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नियामक अधिकरण ने 14 अगस्त को एक पत्र जारी करते हुए...

और पढ़ें »

अनुच्छेद 370 पर PAK का गिड़गिड़ाना जारी, UNSC की आपात बैठक बुलाने की मांग

Updated on: 14 August, 2019 01:55 PM

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के भारत के कदम पर चर्चा करने के लिए पाकिस्तान ने औपचारिक तौर पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक आयोजित करने की मांग की है।

एक वीडियो संदेश में कुरैशी ने कहा कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) अध्यक्ष को एक बैठक आयोजित करने के संबंध में यूएनएससी में पाकिस्तान की स्थायी प्रतिनिधि मालेहा लोधी के जरिए एक औपचारिक पत्र लिखा है।


कुरैशी ने कहा कि यह पत्र यूएनएससी के सभी सदस्यों के साथ साझा किया...

और पढ़ें »

कश्मीर पर पुरानी नीति पर चलेगा अमेरिका, नहीं करेगा भारत-पाक के बीच मध्यस्थता

Updated on: 13 August, 2019 04:04 PM

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) स्पष्ट कर चुके हैं कि कश्मीर (Kashmir) पर मध्यस्थता का प्रस्ताव अब विचाराधीन नहीं है। एक शीर्ष भारतीय राजनयिक ने सोमवार को यह बात कही। अमेरिका में भारतीय राजदूत हर्ष वर्धन श्रृंगला ने सोमवार को कहा है कि अमेरिका की कश्मीर पर दशकों पुरानी नीति रही है कि वह मध्स्थता नहीं करेगा, बल्कि द्विपक्षीय स्तर पर मामले को सुलझाने के लिए भारत और पाकिस्तान को प्रोस्ताहित करेगा।

श्रृंगला ने फॉक्स न्यूज से कहा, 'राष्ट्रपति ट्रंप ने बहुत स्पष्ट कहा था कि जम्मू-कश्मीर पर मध्यस्थता का उनका ...

और पढ़ें »

Article 370 पर चीन ने भी खींचा पाकिस्तान से 'हाथ', शिमला समझौते के जरिए कश्मीर मुद्दा सुलझाने को कहा

Updated on: 10 August, 2019 01:06 PM

चीन ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से शुक्रवार को कहा कि वह भारत और पाकिस्तान को 'पड़ोसी मित्र' मानता है और वह चाहता है कि दोनों देश संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव और शिमला समझौते के माध्यम से कश्मीर मुद्दे को सुलझाएं।

गौरतलब है कि भारत सरकार द्वारा संविधान का अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू-कश्मीर राज्य को दिये गए विशेष दर्जा वापस लेने तथा राजय को केन्द्र शासित प्रदेशों.. जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख... में बांटे जाने के बाद कुरैशी इस मामले पर समर्थन हासिल करने के लिए बेहद आनन-फानन में शुक्रवार को बीजिंग पहुं...

और पढ़ें »

इमरान ने कश्मीर पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से समर्थन मांगा

Updated on: 09 August, 2019 12:55 PM

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को कश्मीर पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से समर्थन की मांग करते हुए कहा कि अगर उसमें नैतिक बल है तो उसे कश्मीरियों के खिलाफ भारत के सैन्य बल के उपयोग को समाप्त करना चाहिए। इमरान ने घाटी का जिक्र करते हुए कहा कि पूरी दुनिया यह देखने की प्रतीक्षा कर रही है कि कश्मीर में कर्फ्यू हटाए जाने पर कश्मीरियों का क्या होता है।

उन्होंने ट्वीट किया कि क्या भाजपा सरकार कश्मीरियों के खिलाफ अधिक सैन्य बल का उपयोग सोचती है। यह स्वतंत्रता आंदोलन रोकेगा। संभावना है कि यह गति प्राप्त ...

और पढ़ें »

पाकिस्तान को तगड़ा झटका, कश्मीर पर अमेरिका की नीति में नहीं आया कोई बदलाव

Updated on: 09 August, 2019 11:31 AM

इमरान खान के अमेरिकी दौरे के बाद पाकिस्तान को तगड़ा झटका लगा है। अमेरिका ने शुक्रवार को कहा कि कश्मीर पर उसकी नीति में कोई बदलाव नहीं आया है और उसने भारत तथा पाकिस्तान से शांति एवं संयम बरतने का आह्वान किया। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ओर्टागस से संवाददाताओं ने यह पूछा कि क्या अमेरिका की कश्मीर पर नीति में कोई बदलाव आया है। अमेरिका की नीति यह रही है कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच एक द्विपक्षीय मुद्दा है और दोनों देशों को ही इस मुद्दे पर बातचीत की गति और गुंजाइश को लेकर फैसला करना है।

ओर्टागस ने एक ...

और पढ़ें »

बौखलाहट जारी: पाकिस्तान ने भारतीय राजनयिक को भेजा वापस, द्विपक्षीय व्यापार भी किया खत्म

Updated on: 08 August, 2019 01:18 PM

जम्मू-कश्मीर पर भारत सरकार के फैसले से पाकिस्तान में बौखलाहट देखी जा रही है। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 के हटाने और दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के फैसले से तिलमिलनाए पाकिस्तान ने भारत के साथ राजनयिक और व्यापारिक संबंधों को तोडऩे का फैसला लिया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पाकिस्तान सरकार ने भारत के राजदूत को निकालने का फैसला लिया है।

पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायुक्त को वापस जाने को कहा है। साथ ही उसने भारत के साथ व्यापारिक संबंधों को भी निलंबित कर दिया है। सूत्रों के हवाले से एएनआई ने खबर दी है कि ...

और पढ़ें »

Article 370 पर इमरान खान की गीदड़ भभकी, फिर हो सकता पुलवामा जैसा हमला

Updated on: 07 August, 2019 01:22 PM

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जम्मू-कश्मीर में सोमवार के घटनाक्रम पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मंगलवार को कहा कि इस तरह के दृष्टिकोण के साथ पुलवामा जैसी घटनाएं फिर से हो सकती हैं। डॉन की रपट के अनुसार, खान ने अपने देश की संसद में कहा, मैं अनुमान लगा सकता हूं कि ऐसा होगा। वे हमारे ऊपर फिर से आरोप लगाने की कोशिश करेंगे। वे हम पर फिर से हमला कर सकते हैं और हम इसका फिर से जवाब देंगे।

उन्होंने कहा, तब क्या होगा? वे हम पर हमला करेंगे और हम जवाब देंगे और दोनों तरफ से युद्ध हो सकता है। लेकिन अगर हम अपने खून...

और पढ़ें »

Article 370 पर इमरान खान की गीदड़ भभकी, फिर हो सकता पुलवामा जैसा हमला

Updated on: 07 August, 2019 01:22 PM

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जम्मू-कश्मीर में सोमवार के घटनाक्रम पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मंगलवार को कहा कि इस तरह के दृष्टिकोण के साथ पुलवामा जैसी घटनाएं फिर से हो सकती हैं। डॉन की रपट के अनुसार, खान ने अपने देश की संसद में कहा, मैं अनुमान लगा सकता हूं कि ऐसा होगा। वे हमारे ऊपर फिर से आरोप लगाने की कोशिश करेंगे। वे हम पर फिर से हमला कर सकते हैं और हम इसका फिर से जवाब देंगे।

उन्होंने कहा, तब क्या होगा? वे हम पर हमला करेंगे और हम जवाब देंगे और दोनों तरफ से युद्ध हो सकता है। लेकिन अगर हम अपने खून...

और पढ़ें »

भारत के 370 पर उठाये कदम से घबराया पाकिस्तान, उठाया ये कदम

Updated on: 06 August, 2019 10:30 AM

सरकार ने सोमवार को कहा कि अनुच्छेद 370 को हटाना जरूरी था, क्योंकि इससे जम्मू और कश्मीर में आतंकवाद और भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलता था। सरकार ने कश्मीर के राजनीतिक दलों की निंदा की, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती शामिल हैं, जो लगातार संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाने का विरोध कर रहे थे। वहीं भारत के फैसले से सबसे ज्यादा पाकिस्तान घबराया हुआ है।

पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने कश्मीर के हालात पर चर्चा के लिए मंगलवार को (आज) कॉर्प्स कमांडरों की बैठक बुलाई है। जियो न्यूज के अनुसार, कॉर्प्स क...

और पढ़ें »

EAM जयशंकर की श्रीलंका, वियतनाम और मंगोलिया के विदेश मंत्रियों से द्विपक्षीय वार्ता

Updated on: 03 August, 2019 02:47 PM

विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने श्रीलंका, वियतनाम, मंगोलिया और तिमोर लेस्ते के विदेश मंत्रियों के साथ शुक्रवार को बैंकॉक में द्विपक्षीय बैठकें की। इस दौरान उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई सहित कई अहम मुद्दों पर चर्चा की। जयशंकर विभिन्न सम्मेलनों में शामिल होने के लिए इस समय थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में हैं। इन सम्मेलनों में आसियान-भारत मंत्री स्तरीय बैठक, 9वें पूर्वी एशिया सम्मेलन में विदेश मंत्रियों की बैठक, 26वें आसियान क्षेत्रीय फोरम की बैठक और 10वें मेकॉन्ग-गंगा सहयोग मंत्री स्तरीय बैठक शामिल है।

जयशंकर ...

और पढ़ें »

भारतीय मूल के शख्स को व्हाइट हाउस में मिला अहम पद

Updated on: 02 August, 2019 12:59 PM

भारतीय मूल के प्रख्यात अमेरिकी वकील कश्यप प्रमोद पटेल को व्हाइट हाउस में आतंक रोध से संबंधित एक महत्वपूर्ण पद पर नियुक्त किया गया है। पटेल राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बड़े समर्थकों में से एक हैं।

पटेल को व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) के आतंकवाद रोधी निदेशालय में वरिष्ठ निदेशक नियुक्त किए गया है। 38 वर्षीय पटेल इससे पहले हाउस पर्मानेंट सेलेक्ट कमेटी में महत्वपूर्ण पद पर रह चुके हैं।

हालांकि व्हाइट हाउस ने इस खबर पर टिप्पणी करने से इनकार किया। पटेल का जन्म न्यूयॉर्क में हुआ और उनकी जड़ें गुजरात ...

और पढ़ें »
  Page: 1   2   3   4   5   6   7   8   9   10     Next »    Last

© 2015 All Rights Reserved.
Design by Agile Soft