देश विदेश

पनामा के जंगलों से गुजरते हुए कई लाशें देखीं, मैक्सिको से लौटे एक भारतीय ने सुनाई दास्तां

Updated on: 19 October, 2019 11:31 AM

अमेरिका में चोरी छिपे प्रवेश करने के लिए अवैध रूप से मैक्सिको पहुंचे 311 से अधिक भारतीय नागरिक वहां से प्रत्यर्पित होकर शुक्रवार की सुबह यहां पहुंचे। अमेरिका में बेहतर जीवन और नौकरी की आशा को लेकर वहां पहुंचे लोगों की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। अधिकारियों ने कहा कि चार्टर्ड विमान से एक महिला सहित 311 भारतीयों को वापस भेजा गया और उनके साथ मैक्सिको के 74 अधिकारी भी आए हैं। प्रत्यर्पित होकर लौटने वालों में अधिकतर पंजाब और हरियाणा के रहने वाले हैं।

छह देशों से गुजरने के बाद मैक्सिको पहुंचे : मैक्सिको से लौटने वालों में 19 वर्षीय...

और पढ़ें »

पाकिस्तान को FATF से नहीं मिली राहत, कहा- ब्लैकलिस्ट करने पर मजबूर मत करो

Updated on: 18 October, 2019 03:55 PM

पेरिस आधारित फाइनेनशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) से पाकिस्तान को किसी भी तरह की राहत नहीं मिल रही है। एफएटीफ ने पाकिस्तान को 27 में से 22 बिंदुओं पर फेल करार देते हुए जल्दी प्रगति करने पर जोर दिया है। FATF ने कहा है कि जल्दी करें वरना हम आपको ब्लैकलिस्ट करने पर मजबूर हो जाएंगे।

फिलहाल पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में रखा गया है और 27 प्वाइंट्स को पूरा करने के लिए फरवरी 2020 तक का समय याद दिलाया है। ऐसे में अगर पाकिस्तान समय के भीतर आतंकी फंडिंग और मनी लांड्रिंग के ऊपर ठोस कार्रवाई नहीं करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। हालांकि भ...

और पढ़ें »

कश्मीर के जमीनी हालात से भारतीय राजदूत ने अमेरिकी सांसदों को कराया रूबरू

Updated on: 17 October, 2019 01:22 PM

अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने बुधवार (16 अक्टूबर) को अमेरिकी सांसदों को जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करने के बाद राज्य के हालात और वहां शांति बनाए रखने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी। शीर्ष भारतीय राजनयिक ने पहली बार सदन की विदेश मामलों की समिति के सदस्यों को कश्मीर की स्थिति के बारे में जानकारी दी, क्योंकि कई सांसदों ने कश्मीर में लगे प्रतिबंधों को लेकर असंतोष जताया है। गौरतलब है कि कश्मीर से कई प्रतिबंधों को हटा लिया गया है।

जम्मू-कश्मीर के अधिकारियों ने कहा था कि 16 अगस्त से ही प्रतिबंधों क...

और पढ़ें »

FATF की बैठक से अमेरिका की पाकिस्तान को दो टूक, हाफिज सईद समेत लश्कर के आतंकियों पर कार्रवाई करो

Updated on: 14 October, 2019 12:41 PM

अमेरिका ने कहा है कि पाकिस्तान को उसकी जमीन से आतंकवादी कृत्यों को अंजाम दे रहे आतंकवादी समूहों को रोकना चाहिए और लश्कर-ए-तैयबा के सरगना हाफिज सईद समेत इस संगठन के अन्य आतंकवादियों के खिलाफ अभियोग चलाना चाहिए। अमेरिका ने पाकिस्तान को काली सूची में डालने या नहीं डालने को लेकर वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (फायनेन्शियल एक्शन टास्क फोर्स) के अहम फैसले से पहले यह बयान दिया है।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय की दक्षिण एवं मध्य एशियाई ब्यूरो प्रमुख एलिस वेल्स ने पाकिस्तान में लश्कर-ए-तैयबा/जमात-उद-दावा के चार आतंकवादियों की गिरफ्ता...

और पढ़ें »

अमेरिकी सांसद की पाकिस्तान को दो टूक, आतंकवादी संगठनों को मदद देना तुरंत बंद करें

Updated on: 12 October, 2019 01:45 PM

अमेरिका की एक शीर्ष सांसद ने कहा कि पाकिस्तान को तालिबान और अन्य आतंकवादी संगठनों की मदद करनी बंद कर देनी चाहिए। इस्लामाबाद में पाकिस्तानी नेतृत्व से मुलाकात के एक दिन बाद सीनेटर मैगी हसन ने भारत पहुंच यह बयान दिया। हसन ने कहा, ''अफगानिस्तान में स्थिरता लाने और आतंकवाद के खिलाफ ठोस प्रयासों तथा वैश्विक अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में पाकिस्तान की अहम भूमिका है।

अमेरिकी सांसदों- हसन और क्रिस वैन होलेन ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के अधिकारिय...

और पढ़ें »

फ्रांस से 'आजादी' चाहता है न्यू कैलेडोनिया, अगले साल कराएगा जनमत संग्रह

Updated on: 11 October, 2019 02:41 PM

फ्रांस का प्रशांत द्वीप क्षेत्र न्यू कैलेडोनिया अपनी स्वतंत्रता पर अगले साल एक बार फिर जनमत संग्रह कराएगा। फ्रांसीसी प्रधानमंत्री एडवर्ड फिलिप ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। मतदाताओं ने नवंबर 2018 के जनमत संग्रह में फ्रांस का हिस्सा बने रहने के पक्ष में मतदान किया था।

57 प्रतिशत लोगों ने फ्रांस के साथ जुड़े रहने जबकि 43 प्रतिशत ने अलग होने को लेकर मतदान किया था। जमनत संग्रह के इस परिणाम को राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने “ऐतिहासिक” बताया था।

फिलिप ने कहा कि अगले साल के जनमत संग्रह की तिथि आने वाले एक-दो हफ्तों में तय ...

और पढ़ें »

सीरिया पर तुर्की के हवाई हमले के बाद एकजुट होने की तैयारी में कुर्द

Updated on: 10 October, 2019 02:30 PM

पूर्वोत्तर सीरिया में तुर्की की तरफ से हमला किए जाने की आशंका के बीच सीरिया के कुर्दों ने ''मानवीय आपदा” की चेतावनी देते हुए सभी कुर्दों से संगठित होने की एक अपील की है। तुर्की का यह अभियान सीरिया के आठ साल पुराने युद्ध को नये सिरे से भड़का सकता है जिससे हजारों लोगों के विस्थापित होने की आशंका है। साथ ही ब्रिटेन की निगरानी संस्था सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने खबर दी है कि लोगों ने टल अबयाद से भागना शुरू भी कर दिया है।

कुर्दिश नेता नवाफ खरीर ने कहा कि कुछ लोग देश के सुदूर दक्षिणी गांव की तरफ रवाना हो रहे हैं। पत्र...

और पढ़ें »

पाकिस्तान आर्थिक कंगाली की कगार पर और इमरान सरकार ने बनाया ये रिकॉर्ड

Updated on: 09 October, 2019 12:03 PM

आर्थिक कंगाली की कगार पर खड़े पाकिस्तान में सत्तारूढ़ इमरान सरकार ने अपने एक साल के कार्यकाल में रिकार्ड कर्जा लिया है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार सरकार के एक साल के कार्यकाल में देश के कुल कर्ज में 7509 अरब (पाकिस्तानी) रुपये की वृद्धि हुई है। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों ने बताया कि कर्ज के यह आंकड़े स्टेट बैंक आफ पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री कायार्लय को भिजवा दिए हैं।

सूत्रों ने बताया कि अगस्त 2018 से अगस्त 2019 के बीच विदेश से 2804 अरब रुपये का और घरेलू स्रोतों से 4705 अरब रुपये का कर्ज लिया गया। सूत्रों ने ब...

और पढ़ें »

आतंकी हाफिज सईद के बारे में जानकारी हुई लीक तो बौखलाया पाकिस्तान

Updated on: 07 October, 2019 01:00 PM

पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र से आग्रह किया है कि वह जांच करे कि जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद की याचिका विश्व निकाय में खारिज होने की जानकारी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) को कैसे मिली। सईद ने वैश्विक आतंकियों की सूची से अपना नाम हटाने के लिए संयुक्त राष्ट्र में याचिका दी थी, जो खारिज हो गई थी। यह एक आसाधारण मौका है जब किसी देश ने संयुक्त राष्ट्र को उसके घटनाक्रम के प्रकाशन की जांच के लिए लिखा है। पाकिस्तान सरकार के एक सूत्र ने यहां कहा, संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तानी राजदूत मलीहा लोधी ने संयुक्त राष्ट्र को एक पत्र लिख कर यह मा...

और पढ़ें »

इराक में भ्रष्टाचार के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन जारी, अब तक 65 लोगों की मौत; सरकार से मांगा इस्तीफा

Updated on: 05 October, 2019 12:56 PM

इराक में भ्रष्टाचार और बेरोजगारी के खिलाफ चल रहे हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच तेजतर्रार नेता मौलाना मुक्तदा अल सद्र ने सरकार से इस्तीफा देने की मांग की है। इराकी मानवाधिकार आयोग ने शुक्रवार को बताया कि बगदाद और अन्य शहरों में पिछले चार दिनों में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़प में अब तक कम से कम 65 लोगों की मौत हो चुकी है, इनमें बगदाद के एक ही अस्पताल में 18 लोगों की मौत शामिल है। इसके अलावा 1600 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

मुक्तदा अल सद्र ने एक बयान में कहा कि और अधिक मौतों से बचने के लिये लिये सरकार को इस्तीफा देना चाहिय...

और पढ़ें »

इमरान के बाद जरदारी के बेटे बिलावल ने भी अलापा कश्मीर राग

Updated on: 04 October, 2019 11:53 AM

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने पाकिस्तान सरकार से आग्रह किया है कि वह संयुक्त राष्ट्र संकल्पों द्वारा गारंटीकृत जनमत संग्रह के अधिकार के माध्यम से कश्मीरी लोगों को अपना भविष्य चुनने के लिए और अधिक जोर दे। डॉन समाचार पत्र ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

आजाद जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी अब्दुल मजीद के मीरपुर स्थित आवास पर बुधवार को आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी कश्मीरियों के अधिकार के लिए प्रत्येक मंच पर आवाज पूरी कोशिश करेगी।
...

और पढ़ें »

EAM जयशंकर ने बताया: दुनिया में कैसा होगा भारत का रुतबा और किस तरफ होगा इसका झुकाव

Updated on: 03 October, 2019 03:09 PM

वैश्विक मंच पर भारत के एक शक्तिशाली राष्ट्र के तौर पर उभरने और इसका झुकाव किस ओर होगा, विशेषज्ञों के यह अनुमान लगाने के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बृहस्पतिवार (30 अक्टूबर) को कहा कि सबसे बड़ा लोकतंत्र पश्चिम एवं विकसित देशों का मिला-जुला रूप होगा। उन्होंने कहा, अक्सर यह सवाल उठता है कि भारत पूर्वी ताकत होगा या पश्चिमी ताकत के तौर पर उभरेगा अर्थात यह लोकतांत्रिक शक्ति होगा या अलोकतांत्रिक? मेरे विचार में 70 वर्षों में अब कम से कम इस सवाल का जवाब मिल गया है।

उन्होंने कहा, लेकिन साथ ही मैं आपसे कहूंगा कि यह एक दक्षिणी ताकत होगा,...

और पढ़ें »

अब अमेरिका ने भी जताई आशंका, कहा- भारत में आतंकी हमले को अंजाम दे सकते हैं पाक आतंकवादी सगंठन

Updated on: 02 October, 2019 01:02 PM

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से जारी भारत और पाकिस्तान के बीच तनातनी के बीच एक बड़ी खबर आई है। परोक्ष तौर से अमेरिका ने भारत को आगाह किया है कि पाकिस्तानी आतंकवादी भारत में हमला कर सकते हैं। अमेरिका ने कई देशों के उस डर को मंगलवार को सामने रखा कि जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद, पाकिस्तानी आतंकवादी भारत में आतंकवादी हमलों को अंजाम दे सकते हैं। अमेरिका ने कहा कि अगर पाकिस्तान इन आतंकवादी समूहों को काबू में रखे तो इन हमलों को रोका जा सकता है।

भारत प्रशांत सुरक्षा मामलों के सहायक रक्षा मंत्री रै...

और पढ़ें »
  Page: 1   2   3   4   5   6   7   8   9   10     Next »    Last

24x7 HELP

Visitor
अब तक देखा गया