राष्ट्रीय

पाकिस्तान की कायराना हरकत जारी, सीजफायर उल्लंघन में भारतीय जवान शहीद

Updated on: 17 August, 2019 02:00 PM

जम्मू-कश्मीर के राजौरी के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान शनिवार सुबह से संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। पाकिस्तान की ओर से की गई फायरिंग में भारतीय सेना का एक जवान शहीद हो गया है।

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार राजौरी के नौशेरा सेक्टर में शनिवार सुबह 6:30 बजे पाकिस्तान संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। इस गोलीबारी में भारतीय सेना के लांस नायक संदीप थापा शहीद हो गए हैं। पाकिस्तान की ओर से फायरिंग जारी है जिसका भारतीय सेना डटकर मुकाबला कर रही है।


बातचीत के लिए पहले आतंकवाद रोके पाक : भारत
भारत ने शुक्रवार को पाकिस्तान को बात...

और पढ़ें »

बीजेपी सांसद रूपा गांगुली के बेटे लापरवाही से ड्राईविंग के चलते कोलकाता में गिरफ्तार

Updated on: 16 August, 2019 01:52 PM

कोलकाता पुलिस ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) की राज्यसभा सांसद रूपा गांगुली (Roopa Ganguly) के 20 साल के बेटे आकाश मुखोपाध्याय को लापरवाही से ड्राईविंग के चलते गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने बताया कि आकाश की गाड़ी गुरुवार को बेकाबू होकर दक्षिण कोलकाता के गोल्फ गार्डन की दीवार से टकरा दी थी।

अधिकारियों को मुताबिक, आकाश मुखोपाध्याय को अलीपुर कोर्ट में शुक्रवार को पेश किया जाएगा। गुरुवार की रात मुखोपाध्याय की गाड़ी दीवार के टकराने के बाद बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई थी। वहां पर मौजूद लोगों ने बताया कि उन्हें कोई चोट नहीं...

और पढ़ें »

अनुच्छेद 370 हटने के बाद J&K में कैसे हैं मौजूदा हालात, ADG ने बताया

Updated on: 14 August, 2019 12:53 PM

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) के ज्यादातर प्रावधानों के हटाए जाने के बाद से लगे प्रतिबंध को लेकर एडीजी लॉ एंड ऑर्डर मुनीर खान (Muneer Khan) का बयान सामने आया है।

मुनीर खान ने बताया है कि जम्मू से प्रतिबंध हटा दिए गए हैं और स्कूल खुल हुए हैं। उन्होंने बताया कि कश्मीर में कुछ जगहों पर कुछ प्रतिबंध जरूर लागू हैं। हालांकि, वहां पर भी प्रतिबंध पूरी तरह से नहीं जारी है।

उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था की स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। श्रीनगर जिले और अन्य जिलों के विभिन्न हिस्सों में कुछ घटनाएं हुई हैं, जिन्हें स्थानी...

और पढ़ें »

बेयर ग्रिल्स को पीएम मोदी ने बताया-17 साल की उम्र में क्यों छोड़ा था घर

Updated on: 13 August, 2019 12:23 PM

डिस्कवरी चैनल के प्रसिद्ध प्रोग्राम 'मैन वसेर्ज वाइल्ड' का ताजा एपिसोड 180 देशों के लोगों के लिए काफी दिलचस्प रहा जिसमें इस एपिसोड के सुपरस्टार बेयर ग्रिल्स के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नजर आए। इस प्रोग्राम में पीएम मोदी बियर ग्रिल्स के साथ मिलकर नदी के ठंडे पानी में जुगाड़ से बनी नाव पर सवारी की और इस एडवेंचर के माध्यम से प्रकृति संरक्षण जैसे मुद्दों को आगे बढ़ाया। डिस्कवरी चैनल के 'मैन वर्सेस वाइल्ड विद बियर ग्रिल्स एंड प्राइम मिनिस्टर मोदी में दोनों ने उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान के जंगलों में ठंड ...

और पढ़ें »

370 हटने के बाद पहली बार जम्मू में खुले स्कूल, घाटी में नियंत्रण में हालात

Updated on: 10 August, 2019 11:55 AM

जम्मू कश्मीर में हालात अब सामान्य होने लगे हैं। शुक्रवार को जम्मू से धारा 144 हटाने और कश्मीर में जुम्मे की नमाज के लिए स्थानीय मस्जिदों में ढ़ील देने के एक दिन बाद शनिवार को जम्मू में सभी स्कूल खुल गए।

केन्द्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान में मौजूद प्रावधानों में बदलावों के मद्देनजर यह निषेधाज्ञा लगायी गयी थी। उन्होंने बताया कि कठुआ, सांबा और उधमपुर जिलों में स्थिति कुल मिलाकर सामान्य रही और वहां ज्यादातर शैक्षणिक संस्थान शुक्रवार को फिर से खुले।
अधिकारियों ने बताया कि प...

और पढ़ें »

भारत की तरफ से अनुच्छेद 370 खत्म करने से तिलमिलाई पाक सेना ने कही ये बात

Updated on: 09 August, 2019 12:04 PM

जम्मू कश्मीर को दो अलग केन्द्र शासित प्रदेश में विभाजन करने के भारतीय संसद के दो तिहाई बहुमत से लिए गए फैसले, साथ ही संविधान में राज्य और राज्य के लोगों को विशेषाधिकार देनेवाले अनुच्छेद 370 और आर्टिकल 35ए खत्म करने को लेकर पाकिस्तान का लगातार विरोध जारी है।

वहीं, दूसरी तरफ पाकिस्तान की सेना ने सार्वजनिक तौर पर दोनों आर्टिकल को पाखंड करार दिया है और कहा कि रावलपिंडी ने इसे कभी माना ही नहीं।

इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (पाकिस्तानी सेना की मीडिया यूनिट) की तरफ से 6 अगस्त को जारी बयान के मुताबिक, भार...

और पढ़ें »

पीएम मोदी के संबोधन को लेकर AIR ने पहले किया ट्वीट फिर किया डिलीट

Updated on: 08 August, 2019 12:31 PM

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शाम चार बजे देश की जनता को ऑल इंडिया रेडियो के माध्यम से संबोधित करेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि उनका संबोधन जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म करने के फैसले पर केंद्रित रहेगा। संसद ने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को निरस्त कर राज्य के विशेष दर्जे को खत्म कर दिया है।

इसके अलावा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो अलग-अलग केंद्र शासित क्षेत्र बनाने से संबंधित विधेयक को भी मंजूरी मिल गई है। इसके बाद से राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है।
और पढ़ें »

सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि के दौरान भावुक हुए आडवाणी, फूट-फूटकर रोईं बेटी प्रतिभा

Updated on: 07 August, 2019 12:41 PM

RIP Sushma Swaraj: पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को बीजेपी के दिग्गज नेता लाल कृष्ण आडवाणी और उनकी बेटी ने श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान दोनों ही काफी भावुक नजर आए। वहीं, प्रतिभा आडवाणी फूट-फूटकर रोती हुई दिखीं। इससे पहले सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देने पहुंचे पीएम मोदी भी भावुक हुए थे।

सुषमा स्वराज को याद करते हुए लाल कृष्ण आडवाणी ने बताया कि एक भी ऐसा साल नहीं रहा, जब वह उनके जन्मदिन पर उनका पसंदीदा चॉकलेट केक लाना भूली हो। आडवाणी ने एक बयान में कहा कि स्वराज उन लोगों में से थीं जिन्हें वह भारतीय जनता पार्टी मे...

और पढ़ें »

सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि के दौरान भावुक हुए आडवाणी, फूट-फूटकर रोईं बेटी प्रतिभा

Updated on: 07 August, 2019 12:41 PM

RIP Sushma Swaraj: पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को बीजेपी के दिग्गज नेता लाल कृष्ण आडवाणी और उनकी बेटी ने श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान दोनों ही काफी भावुक नजर आए। वहीं, प्रतिभा आडवाणी फूट-फूटकर रोती हुई दिखीं। इससे पहले सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देने पहुंचे पीएम मोदी भी भावुक हुए थे।

सुषमा स्वराज को याद करते हुए लाल कृष्ण आडवाणी ने बताया कि एक भी ऐसा साल नहीं रहा, जब वह उनके जन्मदिन पर उनका पसंदीदा चॉकलेट केक लाना भूली हो। आडवाणी ने एक बयान में कहा कि स्वराज उन लोगों में से थीं जिन्हें वह भारतीय जनता पार्टी मे...

और पढ़ें »

कैबिनेट की बैठक से पहले किसी मंत्री तक को नहीं लगी भनक

Updated on: 06 August, 2019 10:37 AM

केंद्र सरकार की एक बड़ी जीत के रूप में सोमवार को जम्मू एवं कश्मीर पुर्नगठन विधेयक 2019 राज्यसभा में पारित हो गया। जम्मू एवं कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लिए जाने और अनुच्छेद 370 को खत्म किए जाने को लेकर सरकार ने राज्यसभा में प्रस्ताव पेश किया, जिसे वह पास कराने में कामयाब रही। सूत्रों की माने तो इसकी किसी को भनक नहीं लगने दी गई। कानून मंत्री से सलाह मशविरा किया गया। चुनिंदा मंत्रियों को यह तो पता था कि इस बारे में बिल आना है, लेकिन कब यह नहीं बताया गया।

सूत्रों के अनुसार, रविवार की दोपहर के बाद से एक-एक कर कुछ नेताओं को इस कव...

और पढ़ें »

एयरलिफ्ट कर देशभर से 8000 और सैनिकों को भेजा जा रहा कश्मीर, सेना और वायुसेना हाईअलर्ट पर

Updated on: 05 August, 2019 02:51 PM

केंद्र सरकार ने सोमवार को राज्यसभा में जम्मू एवं कश्मीर के पुनर्गठन का संकल्प पेश किया। गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को सदन में इसे पेश किया। इस विधेयक के अनुसार, जम्मू एवं कश्मीर को दो हिस्सों में बांट दिया जाएगा। इसमें जम्मू कश्मीर एक केंद्र शासित प्रदेश रहेगा, वहीं लद्दाख दूसरा केंद्र शासित प्रदेश होगा। इसके बाद 8 हजार और पैरामिलिट्री फोर्स को कश्मीर भेजा जा रहा है। वहीं भारतीय सेना और वायुसेना को हाईअलर्ट पर रखा गया है।

कश्मीर के लिए आठ हजार और पैरामिलिट्री फोर्स एयरलिफ्ट की गई है, यह फोर्स उत्तर प्रे...

और पढ़ें »

डेढ़ सौ साल से भी ज्यादा पुराने 58 कानूनों को खत्म करने की संसद से मंजूरी

Updated on: 03 August, 2019 12:29 PM

संसद ने पुराने पड़ चुके 58 अप्रचलित कानूनों को समाप्त करने के प्रावधान वाले एक अहम विधेयक को शुक्रवार को मंजूरी प्रदान कर दी। इन कानूनों में कुछ कानून डेढ़ सौ साल से भी ज्यादा पुराने हैं। राज्यसभा ने निरसन और संशोधन विधेयक 2019 को संक्षिप्त चर्चा के बाद ध्वनिमत से मंजूरी प्रदान कर दी। लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है। चर्चा में ज्यादातर सदस्यों ने इसका स्वागत किया और सुझाव दिया कि मूल विधेयक में ऐसा प्रावधान होना चाहिए कि कानून का प्रयोजन समाप्त होने के बाद वह खुद ही समाप्त हो जाए।

कानून मंत्री रविशंकर प्र...

और पढ़ें »

राज्यसभा से पास हुआ आतंकवाद पर चोट करने वाला एंटी टेरर बिल, जानिए इसकी खास बातें

Updated on: 02 August, 2019 04:52 PM

एंटी टेरर बिल (यूएपीए) लोकसभा के बाद अब राज्यसभा से भी शुक्रवार को पास करा लिया गया। विपक्ष की तरफ से इसे सेलेक्ट कमेटी में भेजे जाने की मांग पर वोटिंग कराई गई, लेकिन वह गिर गया। जिसके बाद नया एंटी टेरर बिल वोटिंग के बाद राज्यसभा से पास हुआ। अब राष्ट्रपति की मुहर लगने के बाद कानून का रूप ले लेगा।

आइये जानते हैं नए एंटी टेरर लॉ की खास बातें-

1- आतंक विरोधी कानून में अब तक सिर्फ यह प्रावधान था कि वह किसी समूह को प्रतिबंधित कर सकता था, लेकिन किसी को व्यक्तिगत तौर पर नहीं। उसके बाद, कुछ ऐसे न्यायिक फैसले आए जिनमें प्रतिबंधित सं...

और पढ़ें »
  Page: 1   2   3   4   5   6   7   8   9   10     Next »    Last

© 2015 All Rights Reserved.
Design by Agile Soft