बिजनेस

वाहन कलपुर्जा उद्योग का कारोबार 10 फीसदी गिरा, एक लाख अस्थायी नौकरियां गईं

Updated on: 07 December, 2019 02:37 PM

वाहन कलपुर्जा उद्योग का कहना है कि उसका कुल कारोबार चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में 10 प्रतिशत से अधिक गिर गया है। यह उसके कुल कारोबार में सबसे बड़ी गिरावट है। वहीं उद्योग में जुलाई तक करीब एक लाख अस्थायी नौकरियां जा चुकी हैं। कलपुर्जा विनिर्माताओं के संगठन आटोमोटिव कंपोनेंट मैन्यूफैक्चरसर्च एसोसिएशन (एक्मा) ने शुक्रवार (6 दिसंबर) को यहां कहा कि चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में वाहन कलपुर्जा उद्योग ने कुल 1.79 लाख करोड़ रुपये का कारोबार किया। यह इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में उद्योग के कुल कारोबार 1.99 लाख करोड़ रुपये के मु...

और पढ़ें »

RBI ने जीडीपी 5 फीसदी रहने का जताया अनुमान, जानें मौद्रिक समीक्षा नीति की 10 बातें

Updated on: 05 December, 2019 01:33 PM

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मौद्रिक नीति समिति की बैठक के नतीजे जारी किए हैं। इसके तहत रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। आरबीआई ने रेपो रेट 5.15 फीसदी पर बरकरार रखा है। आरबीआई की क्रेडिट पॉलिसी की समीक्षा में रेपो रेट नहीं घटाने पर सहमति बनी है।

आइये जानते हैं वित्त वर्ष 2019-20 की पांचवीं द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा की मुख्य बातें : -

1- रेपो दर 5.15 प्रतिशत पर अपरिवर्तित।

2- चालू वित्त वर्ष के लिए सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर का अनुमान 6.1 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत किया गया।

3- विभिन्न त्...

और पढ़ें »

सरकार की एक और स्कीम में पैसा लगाने का मौका, कैबिनेट ने भारत बॉन्ड ईटीएफ को दी मंजूरी

Updated on: 04 December, 2019 01:50 PM

देश में जल्द बॉन्ड के लिए एक्सचेंज ट्रेडड फंड लॉन्च हो सकता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कैबिनेट ने भारत बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडड फंड (भारत बॉन्ड ईटीएफ) को लॉन्च करने की इजाजत दे दी है। ये भारत का पहला बॉन्ड ईटीएफ होगा। अभी तक देश में इक्विटी के लिए एक्सचेंज ट्रेडड फंह है।

ये अपनी तरह का देश का पहला एक्सचेंज ट्रेडेड फंड होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ये फंड राज्य और सरकारी संगठन को अतिरिक्त फंड मुहैया कराने का काम करेगा। भारत बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडड फंड देश का पहला कॉरपोरेट बॉन्ड ईटीएफ होगा।

...

और पढ़ें »

Vodafone Idea's new recharge plans: ये हैं वोडाफोन के 299, 399, 599, 699 रुपये के नए रिचार्ज प्लान

Updated on: 03 December, 2019 01:37 PM

निजी दूरसंचार कंपनियों ने अपने भारी वित्तीय घाटे की भरपाई के लिए प्रीपेड उपभोक्ताओं पर कॉल और डाटा की दरों में 50 फीसदी तक की भारी बढ़ोतरी की घोषणा की है। है। रविवार को वोडाफोन-आइडिया, रिलायंस जियो और एयरटेल ने टैरिफ प्लान बढ़ाने घोषणा की। वोडाफोन आइडिया के नए रेट से बढ़े प्लान 3 दिसंबर की सुबह 12 बजे से लागू होंगे।

वोडाफोन ने रविवार को बयान जारी कर अपने विभिन्न प्लान की बढ़ी दरों की जानकारी दी। वोडाफोन आइडिया ने कहा कि वह सिर्फ अनलिमिटेड डेटा एवं कॉलिंग की सुविधा वाले प्रीपेड प्लान की दरें बढ़ाई है। वोडा-आइडिया की नई दरें त...

और पढ़ें »

Google फाउंडर को पछाड़, मुकेश अंबानी बने दुनिया के 9वें सबसे अमीर व्यक्ति

Updated on: 29 November, 2019 05:05 PM

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रमुख मुकेश अंबानी 60 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के नौंवे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। फोर्ब्स पत्रिका की अरबपतियों की सूची में अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उन्होंने इस बार लिस्ट में गूगल फाउंडर लैरी पेज को पछाड़ दिया।

फोर्ब्स की रियल टाइम बिलेनियर सूची है जो दुनिया के अमीर लोगों की संपत्ति में रोज के उतार-चढ़ाव पर नजर रखती है। फोर्ब्स की अरबपतियों की 2019 की वार्षिक सूची में अंबानी 13वें स्थान पर थे।

बृहस्पतिवार को रिलायंस इं...

और पढ़ें »

27 नवंबर से शुरू होगी Redmi Note 8 Pro की सेल, Amazon पर मिलेगा ये ऑफर

Updated on: 23 November, 2019 02:23 PM

अगर आप भी रेडमी नोट 8 प्रो (Redmi Note 8 Pro Sale) खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो ये आपके लिए काम की खबर साबित हो सकती है। अमेजन 27 नवंबर 2019 से रेडमी नोट 8 प्रो की सेल ऑफर शुरू कर रहा है। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी ने भारत में अपना पहला 64 मेगापिक्सल कैमरे वाला फोन 16 अक्टूबर को लॉन्च किया था। रेडमी नोट 8 प्रो का दाम 14,999 रुपये से शुरू है। अमेजन सेल ऑफर में एचडीएफसी के डेबिट कार्ड से पेमेंट करने पर 10 फीसदी की छूट ऑफर कर रहा है।

रेडमी नोट 8 प्रो की खासियत
रेडमी नोट 8 प्रो 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट में उपलब्ध है। कंपनी के इस फोन में 6.53 इ...

और पढ़ें »

अलर्ट: जल्द बंद होने वाला है ये बैंक, आपका भी है खाता तो तुरंत निकाल लें पैसा

Updated on: 20 November, 2019 02:31 PM

आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक अपना कारोबार समेटने जा रहा है। रिजर्व बैंक ने सोमवार को बताया कि कंपनी के स्वेच्छा से अपना कारोबार समेटने का आवेदन करने के बाद उसके परिसमापन को मंजूरी दे दी गई है।

रिजर्व बैंक ने एक अधिसूचना में कहा, आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक को स्वेच्छा से समाप्त करने के आवेदन पर बंबई उच्च न्यायालय ने 18 सितंबर 2019 को आदेश जारी कर दिया है।

© 2015 All Rights Reserved.
Design by Agile Soft