बिजनेस

ऑटो इंडस्ट्री में चल रही मंदी की मार का आसर, मारुती के 3000 कर्मचारियों की गई नौकरी

Updated on: 17 August, 2019 05:58 PM

ऑटो सेक्टर में चल रही सुस्ती का असर कर्मचारियों की नौकरी पर पड़ रहा है। सुस्ती की मार झेल रही मारुति सुजुकी इंडिया के 3,000 से ज्यादा अस्थायी कर्मचारियों की नौकरी चली गई है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी। मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा वाहन उद्योग में नरमी को देखते हुए अस्थायी कर्मचारियों के अनुबंध का नवीनीकरण नहीं किया गया है जबकि स्थायी कर्मचारियों पर इसका प्रभाव नहीं पड़ा है।

भार्गव ने कुछ निजी टीवी चैनलों से बातचीत में कहा, यह कारोबार का हिस्सा है , जब मांग बढ़ती है तो अनुबंध पर ज्यादा कर्मचारि...

और पढ़ें »

Renault Triber: कल से शुरू सबसे सस्ती 7 सीटर कार की बुकिंग, 28 अगस्त को होगी लॉन्च

Updated on: 16 August, 2019 06:04 PM

रेनो (Renault) की अपकमिंग एमपीवी (MPV) कार 'ट्राइबर' की बुकिंग कल से17 अगस्त से शुरू होगी। इसे 11,000 रुपये के साथ ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से बुक करवाया जा सकता है। रेनो की इस सब-4 मीटर एमपीवी की कीमत 5 लाख से 7 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है। इसे 28 अगस्त को लॉन्च किया जाएगा।

फीचर्स

रेनो ट्राइबर में कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जिन्हें सेगमेंट में पहली बार पेश किया गया है। इनमें 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ), सेंटर कूल्ड बॉक्स (रेफ्रीजिरेटर), रिमूवेबल थर्ड रो सीटें और तीन...

और पढ़ें »

बैंक का निपटाना है जरूरी काम, देख लें पहले ये लिस्ट- नहीं तो मिलेगा ताला

Updated on: 14 August, 2019 02:49 PM

अगस्त महीने में कई त्योहार, व्रत और नेशनल छुट्टी होने के कारण सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक बंद रहने वाले हैं। अगस्त महीने में रक्षाबंधन, जन्माष्टमी और स्वतंत्रता दिवस जैसे त्योहार हैं जब बैंकों में कोई काम नहीं होता। अगस्त में करीब 8 दिन बैंक बंद रहेंगे।

अगस्त में भी अलग-अलग राज्यों में कई दिन बैंक बंद रहेंगे। आपको पहले ही बैंक से जुड़े काम करने के लिए योजना बनानी होगी। आइए जानते हैं अगस्त महीने में कितने दिन और कब बैंक बंद रहेंगे।

किस राज्य में कब-कब बंद रहेंगे बैंक..
- इस बार स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन एक ही दिन ह...

और पढ़ें »

सोने के दाम में आई गिरावट, जानें आज का नया रेट

Updated on: 13 August, 2019 05:46 PM

दिल्ली सरार्फा बाजार में सोना रिकॉर्ड स्तर से फिसलता हुआ मंगलवार को 100 रुपये की नरमी के साथ 38,370 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया जबकि चाँदी 955 रुपये की छलाँग लगाकर 44,280 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुँच गयी।

विदेशी में दोनों कीमती धातुओं में जबरदस्त तेजी रही। लंदन एवं न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार वहाँ सोना हाजिर 12.10 डॉलर चमककर 1,523.85 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गया जो अप्रैल 2013 के बाद का उच्चतम स्तर है। अक्टूबर का अमेरिकी सोना वायदा भी 18.50 डॉलर की बढ़त में 1,529.40 डॉलर प्रति औंस बोला गया।

बाजार विश्लेषकों ने बताय...

और पढ़ें »

NTPC के कहलगांव प्लांट को कोयले की आपूर्ति बाधित, बिहार में बिजली संकट का अंदेशा

Updated on: 10 August, 2019 01:29 PM

एनटीपीसी की कहलगांव की 2,340 मेगावॉट की इकाई को स्थानीय लोगों के आंदोलन के कारण कोयले की आपूर्ति बाधित होने की समस्या से जूझना पड़ रहा है। संयंत्र के अधिकारियों ने भंडार में तेजी से कोयला खत्म होने को लेकर चिंता जताते हुए कहा है कि आपूर्ति शीघ्र शुरू नहीं हुई, तो बिहार राज्य में बिजली का गंभीर संकट पैदा हो सकता है।

एनटीपीसी कहलगांव के जनसंपर्क अधिकारी सौरभ कुमार ने कहा कि संयंत्र बनाने में जिन स्थानीय ग्रामीण लोगों की जमीनें अधिग्रहीत की गयी थीं, उन्हें अनुबंध पर नौकरी के साथ ही उचित मुआवजा दिया गया था। हालां...

और पढ़ें »

स्वतंत्रता दिवस : अमेजन-फ्लिपकार्ट पर बंपर डिस्काउंट वाली सेल शुरू

Updated on: 08 August, 2019 03:15 PM

कम दामों पर मनपसंद स्मार्टफोन और जरूरत का अन्य सामान खरीदने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट और अमेजन पर स्वतंत्रता दिवस की सेल आज बुधवार से शुरू हो गई है।

इस बार Amazon Freedom Sale 2019 अमेजन पर 'फ्रीडम सेल' होगी, जो 8 से 11 अगस्त तक चलेगी। वहीं दूसरी ओर फिल्पकार्ट पर 8 से 10 अगस्त तक चलने वाली इस सेल को 'नेशनल शॉपिंग डेज' का नाम दिया गया है। फ्लिपकार्ट और अमेजन की सेल में मोबाइल, लैपटॉप, टीवी के साथ कई इलेक्ट्रॉनिक और गैजेट्स पर भारी डिस्काउंट दिया जा रहा है।

साथ ही, होम अप्लायंस और मो...

और पढ़ें »

RBI ने लगातार चौथी बार की रेपो रेट में कटौती, कम होगा EMI का बोझ

Updated on: 07 August, 2019 02:43 PM

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक में रेपो रेट (Repo Rate) में 35 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है। अब रेपो रेट 5.40 फीसदी पर आ गई है। वहीं रिवर्स रेपो रेट (Reverse Repo Rate) 5.15 फीसदी कर दिया है। इसके अलावा आरबीआई ने जीडीपी अनुमानों में भी बदलाव किया है। पहले जीडीपी का 7 फीसदी रहने के अनुमान रखा गया था जिसे घटाकर 6.9 फीसदी कर दिया है। अर्थव्यवस्था में सुस्ती के संकेतों के बीच रिजर्व बैंक आज बुधवार को चालू वित्त वर्ष की तीसरी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में लगातार चौथी बार ब्याज दरों में कटौती की है। इसका सीधा असर होम लोन, कार लोन प...

और पढ़ें »

एनसीआर के एक लाख घर खरीदार मुसीबत में फंसे

Updated on: 03 August, 2019 02:30 PM

एनसीआर के करीब एक लाख खरीदार दोहरी मुसीबत में फंस गए हैं। अदालती आदेश और एनबीसीसी को परियोजना सौंपने के बाद भी आम्रपाली, यूनीटेक और जेपी के प्रोजेक्ट के खरीदारों को घर कब मिलेगा यह तय नहीं है, वहीं उन पर बकाया पैसा देने का दबाव बढ़ गया है।

आम्रपाली के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने एनबीसीसी को जिम्मेदारी देने के साथ खरीदारों को तीन महीने में बकाया चुकाने का निर्देश दिया है। नोएडा एक्सटेंशन फ्लैट ऑनर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष अभिषेक कुमार ने कहा कि बैंक लोन देने को तैयार नहीं हैं और हमारी जमापूंजी पहले ही खत...

और पढ़ें »

;मंदी की चपेट में ऑटो सेक्टर, कार-बाइक की सेल जुलाई में रही फीकी

Updated on: 02 August, 2019 01:34 PM

वाहन उद्योग को जुलाई में भी तगड़ा झटका लगा है। सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी की बिक्री जुलाई में पिछले साल के मुकाबले 36.3 फीसदी लुढ़क गई, जो सात साल में सबसे कम है। हुंदै, महिंद्रा, होंडा कार्स और टोयोटा की बिक्री भी दस फीसदी से गिर गई।

मारुति ने जुलाई 98,210 कारें बेचीं,जबकि जुलाई 2018 में 1,54,150 वाहन बेचे थे। यह जून 2017 के बाद पहला ऐसा मौका है जब किसी माह उसकी घरेलू बिक्री एक लाख से नीचे रही है। ऑल्टो और वैगनआर समेत मिनी कारों की बिक्री तो पिछले साल के 37,710 गाड़यिों की तुलना में 69.30 प्रतिशत गिरकर 11,577 इकाइयों पर आ गई। कॉम्पैक्ट श्...

और पढ़ें »

अगस्त महीने में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें पूरी लिस्ट

Updated on: 01 August, 2019 01:22 PM

अगस्त महीने में कई त्योहार, व्रत और नेशनल छुट्टी होन के कारण सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक बंद रहने वाले हैं। अगस्त महीने में ईद, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी और स्वतंत्रता दिवस जैसे त्योहार हैं जब बैंकों में कोई काम नहीं होता। अगस्त में करीब 8 दिन बैंक बंद रहेंगे।

अगस्त में भी अलग-अलग राज्यों में कई दिन बैंक बंद रहेंगे। आपको पहले ही बैंक से जुड़े काम करने के लिए योजना बनानी होगी। आइए जानते हैं अगस्त महीने में कितने दिन और कब बैंक बंद रहेंगे।

किस राज्य में कब-कब बंद रहेंगे बैंक..
- 3 अगस्त शनिवार को हरियाली तीज के कारण पंजाब, चं...

और पढ़ें »

Apple का मुनाफा जून तिमाही में 13 प्रतिशत गिरकर 10 अरब डॉलर पर आ गया

Updated on: 31 July, 2019 01:34 PM

लग्जरी स्मार्टफोन एवं गैजेट बनाने वाली कंपनी एपल का शुद्ध मुनाफा जून तिमाही में 13 प्रतिशत गिरकर 10 अरब डॉलर पर आ गया।

इस दौरान कंपनी का राजस्व एक प्रतिशत बढ़कर 53.80 अरब डॉलर पर पहुंच गया। यह विश्लेषकों के अनुमान से बेहतर राजस्व है। सेवा क्षेत्र में अच्छी वृद्धि के दम पर कंपनी आईफोन की बिक्री में गिरावट से पड़े प्रभाव को बेअसर करने में सफल रही है।

एपल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने कहा, ''यह हमारे लिये सबसे बेहतर जून तिमाही है। इस तिमाही में सेवा क्षेत्र से रिकॉर्ड राजस्व, वियरेबल डिवाइस श्रेणी में वृद्धि में...

और पढ़ें »

कभी टीचर रहे बायजू रवींद्रन बन गए हैं भारत के नए अरबपति, जानें कैसे

Updated on: 30 July, 2019 12:37 PM

भारत में एक ऐसा नया अरबपति सामने आया है, जिसकी कहानी हर किसी के लिए प्रेरणादायक होगी। कभी स्कूल टीचर रहे एक शख्स ने एक एजुकेशन एप्प बनाया और इस पर ऐसा काम किया कि इस एजुकेशन एप्प ने उसे अरबपति बना दिया। हम बात कर रहे हैं. बायजू के फाउंडर और सीईओ बायजू रवींद्रन की जो भारत के नए अरबपति बन गए हैं।

बायजू रवींद्रन पहले स्कूल टीचर थे। मगर बाद में उन्होंने एक एजुकेशन एप्प डेवलप किया और महज सात सालों में आज अरबपति हो गए। ऑनलाइन एजुकेशन में काम कर रही उनकी कंपनी BYJU's लगभग 6 बिलियन डॉलर की कंपनी बन गई है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुता...

और पढ़ें »

SBI ने FD पर घटाई ब्याज दर, जानें ग्राहकों को कितना होगा नुकसान

Updated on: 29 July, 2019 01:35 PM

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) ने अपनी ब्याज दरों में बदलाव किया है। हाल में ही लोन की ब्याज दरों में की गई कटौती और सरप्लस कैश को देखते हुए टर्म डिपोजिट की ब्याज दरों में कटौती की है। ये नई ब्याज दरें 1 अगस्त से लागू होगी।

बैंक ने 2 करोड़ रुपए से कम के रिटेल टर्म डिपोजिट और 2 करोड़ रुपये या उससे अधिक के बल्क टर्म डिपोजिट पर ब्याज दर घटा दी है। रिटेल सेगमेंट में लंबे अवधि के लिए निवेश करने पर 20 बीपीएस की कटौती की गई है। वहीं बल्क सेगमेंट में 35 बीपीएस की कटौती की गई है। कम समय 179 दिनों तक के लिए किए जानें टाइम डिपोजिट पर 50 से 75 बी...

और पढ़ें »
  Page: 1   2   3   4   5   6   7   8   9   10     Next »    Last

© 2015 All Rights Reserved.
Design by Agile Soft